PM मोदी कश्मीर में थे, पाक के पीएम शहबाज ने बोला थैंक्स, आखिर क्या वजह रही?

पीएम मोदी जब कश्मीर के दौरे पर थे, तो पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने पीएम मोदी को धन्यवाद दिया. इससे पहले पीएम मोदी ने शहबाज शरीफ को पीएम बनने पर बधाई दी थी. गौर करनेवाली बात यह है कि शहबाज शरीफ का धन्यवाद ऐसे दिन आया है, जब पीएम खुद आज कश्मीर में थे.

आज कश्मीर में पीएम मोदी ने कहा कि ये वो नया जम्मू कश्मीर है…जिसका इंतजार हम सभी को कई दशकों से था. जिसके लिए डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी ने बलिदान दिया था. इस नए जम्मू कश्मीर की आंखों में भविष्य की चमक है, इस नए जम्मू कश्मीर के इरादों में चुनौतियों को पार करने का हौसला है.

पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि जम्मू कश्मीर केवल एक क्षेत्र नहीं है. जम्मू कश्मीर भारत का मस्तक है. ऊंचा उठा मस्तक ही विकास और सम्मान का प्रतीक होता है. इसलिए विकसित जम्मू कश्मीर, विकसित भारत की प्राथमिकता है. जम्मू-कश्मीर की झीलों में जगह-जगह कमल देखने को मिलते हैं. 50 साल पहले बने जम्मू-कश्मीर क्रिकेट एशोसिएशन के लोगो में भी कमल है. पीएम मोदी ने कहा कि ये सुखद संयोग है या कुदरत का कोई इशारा कि भाजपा का चिह्न भी कमल है और कमल के साथ तो जम्मू-कश्मीर का गहरा नाता है.

2023 में 2 करोड़ से ज्यादा पर्यटक आए

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने श्रीनगर में ‘विकसित भारत विकसित जम्मू कश्मीर’ कार्यक्रम में हिस्सा लिया और केंद्र शासित प्रदेश में कृषि-अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने का उद्घाटन किया. पीएम मोदी ने कहा कि जब इरादे नेक हों, संकल्प को सिद्ध करने का जज्बा हो तो फिर नतीजे भी मिलते हैं. पूरी दुनिया ने देखा कि कैसे यहां जम्मू-कश्मीर में G-20 का शानदार आयोजन हुआ. आज यहां जम्मू-कश्मीर में पर्यटन के सारे रिकॉर्ड टूट रहे हैं. अकेले 2023 में ही 2 करोड़ से ज्यादा पर्यटक यहां आए हैं.

कृषि और कृषि उत्पादों की ताकत

पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि जम्मू- कश्मीर में पर्यटन के साथ ही कृषि और कृषि उत्पादों की ताकत भी है. जम्मू कश्मीर की केसर, सेब, यहां के मेवे, कश्मीरी चेरी मशहूर हैं. जम्मू-कश्मीर अपने आप में ही इतना बड़ा ब्रॉन्ड है. आज जम्मू-कश्मीर विकास की नई ऊंचाइयों को छू रहा है, क्योंकि जम्मू-कश्मीर आज खुलकर सांस ले रहा है. पीएम मोदी ने कहा कि बंदिशों से ये आजादी आर्टिकल 370 हटने के बाद आई है. दशकों तक सियासी फायदे के लिए कांग्रेस और उसके साथियों ने 370 के नाम पर जम्मू कश्मीर के लोगों को गुमराह किया, देश को गुमराह किया.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *