करोड़ों की कंपनी, बड़े-बड़े इंजीनियर, फिर भी क्यों ठप हो गया था फेसबुक और इंस्टाग्राम? कंपनी ने क्या कहा

बीते दिन यानी मंगलवार को Facebook और Instagram कुछ घंटों के लिए भारत समेत दुनियाभर में डाउन हो गया था. मेटा के इन दो मेजर ऐप्स के घंटों डाउन रहने से यूजर्स को काफी दिक्कत भी हुई. लोग ट्विटर पहुंचे और इसकी जानकारी देने लगे. कुछ लोगों को ये भी लगा कि कहीं उनका अकाउंट हैक तो नहीं हो गया. डाउन होने की वजह से यूजर्स का फेसबुक अकाउंट ही लॉग आउट होने लगा था. इसी तरह इंस्टाग्राम में यूजर्स रील्स प्ले नहीं कर पा रहे थे और स्टोरीज भी अपडेट नहीं हो पा रही थी. लेकिन, ये दिक्कत क्यों हुई और इस बारे में कंपनी ने क्या कहा आइए जानते हैं.

मंगलवार यानी 5 मार्च को रात के वक्त जब फेसबुक और इंस्टाग्राम डाउन हुए तो एक तरह लोगों के बीच अफरा-तफरी मच गई थी. Down Detector पर हजारों यूजर्स ने इन प्लेटफॉर्म्स के डाउन होने की शिकायत भी करने लगे थे. इस बीच लोग ट्विटर पहुंचे. कई सेलेब्स भी ऐसे थे, जिन्होंने ट्विटर पर आकर अपने से काफी दिनों बाद बात भी की. सोनल चौहान उनमें से एक हैं. हालांकि, कुछ घंटो तक डाउन रहने के बाद इन प्लेटफॉर्म्स को रिस्टोर कर लिया गया था.

मेटा के प्रवक्ता ने क्या कहा?

मेटा के इन प्लेटफॉर्म्स के डाउन रहने पर लोगों ने ये भी सवाल किया कि कहीं उनका अकाउंट हैक तो नहीं हो गया है. बहरहाल इस मसले को लेकर मेटा के प्रवक्ता Andy Stone ने जानकारी भी दी. उनकी ओर से सर्विस डाउन होने को लेकर माफी मांगी गई और बताया गया कि तकनीकी दिक्कतों की वजह से ऐसा हुआ. हालांकि, मेटा की ओर से इस बारे में विस्तार से जानकारी नहीं दी गई.

स्टोन ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर लिखा ‘आज सुबह (अमेरिकी समयानुसार) एक तकनीकी दिक्कत की वजह से यूजर्स को हमारी सर्विसेज को एक्सेस करने में परेशानी हो रही थी. ऐसे में हमने जितना जल्दी हो सका अपनी सर्विसेज को रिस्टोर किया. हम लोगों को हुई असुविधा के लिए माफी मांगते हैं.’ हालांकि, स्टोने की ओर से विस्तार में नहीं बताया गया कि आखिरी तकनीकी तौर पर खामी क्या थी.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *