सिर्फ 170 रुपए की बचत से बन सकते हैं एक करोड़ रुपये के मालिक, जानिए निवेश का ये फॉर्मूला

लेकिन कहां इवेस्ट करने से अच्छा रिटर्न मिलेगा, इसे समझना भी जरूरी है. आप सही प्लानिंग और सही समय पर निवेश कर अच्छा फंड तैयार कर सकते हैं.

अगर आप महीने में सिर्फ 5000 रुपये की सेविंग कर उसे पीपीएफ, फिक्स डिपॉजिट या फिर म्यूचुअल फंड्स में निवेश करें तो आप एक करोड़ तक का फंड तैयार कर सकते हैं. आइए समझते हैं कि कैसे सही वक्त पर निवेश आपको बड़ा फंड दे सकता है.

निवेश से पहले रखें इन बातों का ख्याल

निवेश के बारे में बात करें उससे पहले जरूरी है कि आप निवेश की जोखिम से जुड़े पहलुओं को ठीक से समझ लें। निवेश के वक्त कुछ बातों का ध्यान रख आप जोखिम से बच सकते हैं.

जैसे अगर आप किसी कंपनी के शेयर खरीद रहे हैं तो कंपनी का हाई रिटर्न देखकर न खरीदें. शार्ट टर्म में रिस्क ज्यादा होता है, इसलिए बेहतर है कि लॉग टर्म में निवेश किया जाए.

कभी भी सारा पैसा एक ही तरह के निवेश में न डाला. सिर्फ शेयर में लगाने के बजाए निवेश के अलग-अलग विक्लपों पर गौर करें. अच्छा रिटर्न पाने के लिए जरूरी है कि आप जल्दी निवेश शुरू कर दें. आप जितनी जल्दी निवेश शुरू करेंगे, रिटर्न उतना तगड़ा होगा.

एफडी या म्यूचुअल फंड में करें निवेश  

आप निवेश के किसी भी माध्यम को चुन सकते हैं. अगर आप 20 साल के हैं और महीने का 5000 रुपये पीपीएफ, म्यूचुअल फंड या फिर एफडी में से किसी में भी निवेश करते हैं तो एक करोड़ तक का फंड तैयार कर सकते हैं.

अगर आपने एफडी में 5000 यानी साल के 60000 या फिर 10 साल के लिए 6 लाख का निवेश करते हैं तो 6.5 फीसदी ब्याज दर के हिसाब से मैच्योरिटी पर ₹11,26,282 फंड मिलेगा.

इस रकम को अगले दस साल के लिए एफडी कर दें और ये 40 साल तक के लिए करें तो आपका 5 हजार 1 करोड़  से अधिक का फंड तैयार कर लेगा.

आपको यह निवेश हर 10 साल में करना होगा.  वहीं म्यूचुअल फंड जो कि निवेश का सबसे पॉपुलर तरीका है, उसमें निवेश करें तो सबसे ज्यादा फंड तैयार कर सकते हैं.

SIP में तगड़ा रिटर्न

SIP के जरिए लॉग टर्म में निवेश करने पर आप हर महीने 5 हजार रुपये निवेश कर मोटा फंड तैयार कर सकते हैं. हर महीने 5 हजार का निवेश करें तो 10 साल में आप 6 लाख क निवेश करेंगे.

दस साल की मैच्योरिटी पर आपक 13.9 लाख रुपये तक का और 40 साल में 24 लाख के निवेश पर 15.5 करोड़ रुपये तक का रिटर्न मिलेगा.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *