IPL Playoffs, RCB Qualification Scenario: सातवीं हार के बाद अब आईपीएल प्लेऑफ में कैसे पहुंच सकती है बंगलोर, यहां जानिए

Royal Challengers Bengalore, IPL 2024 Playoffs Scenario, RCB Playoff Chances: फॉफ डुप्लेसी की कप्तानी वाली रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर टीम और उनके प्रशंसकों का दुख खत्म होने का नाम ही नहीं लेता है।

आरसीबी की हालत ऐसी है कि उसे ऊंट के ऊपर बैठे-बैठ कुत्ता काट जाता है। ऐसा ही रविवार को इडेन गार्डन्स में कोलकाता नाइट राइ़डर्स के खिलाफ रोमांचक मुकाबले में हुआ। जीत के लिए 223 रन के विशाल लक्ष्य का पीछा करते हुए आरसीबी 221 रन बनाकर ढेर हो गई और महज एक रन के मामूली अंतर से उसे हार का सामना करना पड़ा। नाटकीय रहे आखिरी ओवर में कर्ण शर्मा ने मिचेल स्टार्क की गेंद पर तीन छक्के जड़कर आरसीबी को 6 गेंद पर 21 रन वाले समीकरण से 2 गेंद में 3 रन बनाने तक पहुंचा दिया था। इसके बाद अंतिम गेंद पर लोकी फर्ग्यूसन दूसरी रन भागने की कोशिश में रन आउट हो गए और आरसीबी को एक रन के अंतर से हार का कड़वा घूंट पीना पड़ा।

आईपीएल 2024 प्लेऑफ के लिए कैसे क्वालीफाई कर सकती है आरसीबी?

केकेआर के खिलाफ आरसीबी की हार का मतलब है कि उसके लिए प्लेऑफ के दरवाजे एक बार फिर टूर्नामेंट के बीच खत्म हो गए हैं। 14 में से 8 मैच आरसीबी खेल चुकी है और उसके 6 मुकाबले शेष हैं। रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर के खाते में फिलहाल 2 अंक हैं। अगर वो अपने बाकी बचे 6 मुकाबले जीत भी लेती है तो उसके खाते में 14 मैच में 7 जीत के साथ केवल 14 अंक होंगे जो उन्हें अपने दम पर क्वालीफायर्स का टिकट दिला पाने के लिए नाकाफी होंगे। दूसरे दौर में पहुंचने के लिए कम से 16 अंक तो टीम को अर्जित करने होंगे। ऐसे में आरसीबी को अब प्लेऑफ में पहुंचने के लिए कम से कम बाकी बचे छह मैच जीतने होंगे इसके बाद अन्य टीमों के प्रदर्शन पर भी निर्भर रहना होगा। बाकी बचे मैचों में बड़े अंतर से जीत नेट रन रेट में सुधार हो सकता है और अंतिम दौर के मैचों के समाप्त होने के बाद किस्मत से दरवाजे आरसीबी के लिए खुल जाएं तो वो किस्मत की बात होगी। क्योंकि भगवान भी उनकी मदद करते हैं जो स्वयं की मदद के लिए तैयार होते हैं।

विराट का विकेट पड़ा भारी

विराट कोहली का विवादित विकेट आरसीबी को भारी पड़ गया। विराट कोहली अगर अपना विकेट नहीं गंवाते तो आरसीबी के लिए प्लेऑफ के दरवाजे तकरीबन बंद नहीं होते। केकेआर के खिलाफ जीत उसके लिए सीधे तौर पर प्लेऑफ में पहुंचने का रास्ता तैयार करने में मदद करती।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *