पाकिस्तान की हीटवेव ने भारत में टेंपरेचर पहुंचाया 50 के पास, कई राज्यों में अलर्ट

पूरे उत्तर भारत के राजस्थान, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली और एनसीआर में पिछले दो हफ्ते से हीटवेव लगातार चल रही है. यह हीटवेव पश्चिम यानी पाकिस्तान से आ रही है और हीटवेव के कारण लगातार टेंपरेचर बढ़ रहा है और भारत में गर्मी का रिकॉर्ड टूट रहा है. अमूमन में इस महीने में टेंपरेचर 45 डिग्री सेल्सियस रहता है, जो नॉर्मल से काफी हाई है. आईएमडी का हीटवेव को लेकर क्राइटेरिया है. वे हीट वेव को दो भागों में डिवाइड करते हैं, अगर टेंपरेचर सामान्य से 4.5 डिग्री से ज्यादा हो तो हीट वेव कहा जाता है और और 6.5 डिग्री से ज्यादा हो तो सीवर हिट कहा जाता है. इस समय सभी जगह ऐसा ही हाल है.
मौसम विभाग के वैज्ञानिक नरेश कुमार बताते हैं कि ये हवाएं वेस्टरीन होती हैं. पाकिस्तान से आती हैं. हवाएं टेंपरेचर को टच करती हैं. इसके अलावा एक वेस्टर्न डिस्टरबेंस का भी प्रभाव है.
उन्होंने बताया कि वेस्टर्न डिस्टरबेंस के प्रभाव से हमारा अनुमान है कि जम्मू कश्मीर, हिमाचल और उत्तराखंड में आने वाले समय में हल्का रेनफॉल रहेगा. कल और परसों मॉडरेट रेनफॉल भी हो सकता है, जहां रेनफॉल रहेगा, वहां क्लॉडी रहेगा. वहां पर नेचुरल फॉल होगा. मध्य प्रदेश, पंजाब, राजस्थान, हरियाणा और दिल्ली में रेड अलर्ट है. कल ऑरेंज अलर्ट है. उसके बाद स्लोली टेंपरेचर डाउन होगा.
कंडीशन पर निर्भर करता है टेंपरेचर
उनका कहना है कि टेंपरेटर को मापने के लिए ऑब्जरवेटिव हमारी लगी होती है. ये अलग-अलग लोकेशन पर लगी होती हैं. अभी आप लोधी रोड पर खड़े हैं तो यहां पर ग्रीनरी ज्यादा है यहां पर इफेक्ट डिफरेंट रहेगा. इसलिए ऑलमोस्ट अर्बन इफेक्ट रहता है. अगर यही आप अर्बन सिटी में भी इंटीरियर में लगाएंगे, वहां टेंपरेचर ज्यादा रिपोर्ट करेंगे. जहां ग्रीनरी ज्यादा लगी है, वहां पर टेंपरेचर कम रहेगा. सभी जगह की कंडीशन अलग-अलग होती है. आप अपने इस इक्विपमेंट थर्मल मीटर को कहां लगा रहे हैं. इस पर टेंपरेचर निर्भर करता रहै.
मानसून की संभावनाएं बढ़ी
अब 5 दिन का रह गया है. मानसून की संभावना अधिक हो रही है. नॉर्थ ईस्ट स्टेट में भी अनुमान है कि मानसून आ जाएगा. वहां पर भी मानसून की हैवी रेनफॉल रिपोर्ट हो रही है. इस साल12 सेंटीमीटर से ज्यादा बारिश होगी. केरल में भी हवाएं लगातार चल रही है. 12 सेंटीमीटर से ज्यादा रेनफॉल हुआ. उसके बाद 6.5 सेंटीमीटर रेनफॉल रहेगा अभी तो मानसून का टाइम है. केरल में नॉर्थ ईस्ट में आएगा. उसके बाद धीरे-धीरे देश के अन्य भागों में आएगा.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *