NEET-डिप्टी स्पीकर-कांवड़ रूट पर पहचान… संसद सत्र से पहले सर्वदलीय बैठक में उठे कौन-कौन से मुद्दे?

संसद सत्र के शुरू होने से एक दिन पहले रविवार को रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की अध्यक्षता में सर्वदलीय बैठक हुई. बैठक में कांवड़ यात्रा को लेकर यूपी सरकार के निर्देश और विशेष राज्य के दर्जे की मांग का मुद्दा छाया रहा. बैठक में स्पेशल स्टेटस और कांवड़ यात्रा में पहचान प्रदर्शित की मांग का मुद्दा छाया रहा. कांग्रेस से गौरव गोगोई, AAP से संजय सिंह, सपा से रामगोपाल यादव, AIMIM से असदुद्दीन ओवैसी और बाकी दलों के नेताओं ने कावंड़ यात्रा के दौरान नेम प्लेट लगाने के योगी सरकार के फैसले को उठाया.
सर्वदलीय बैठक से बाहर आने के बाद एनसीपी (अजित पवार) गुट के सांसद प्रफुल्ल पटेल ने मीडिया से बात करते हुए कांवड़ यात्रा पर योगी सरकार द्वारा लिए गए फैसले (दुकानों पर नेमप्लेट लगाने वाले) को वापस लेने की मांग की. वहीं, ओवैसी ने बैठक में जम्मू-कश्मीर आतंकी हमले, बजट में अल्पसंख्यकों के हितों का ध्यान और फिलिस्तीन के झंडे लहराने पर यूपी समेत कुछ राज्यों में हुई गिरफ्तारी का मामला उठाया.
सर्वदलीय बैठक में कौन-कौन से मुद्दे उठे?
कांग्रेस ने सर्वदलीय बैठक में लोकसभा में डिप्टी स्पीकर बनाने और यह पद विपक्ष को देने की मांग की. कांग्रेस ने इसके साथ ही नीट परीक्षा मामले पर भी सदन में चर्चा की मांग की. वहीं, एनडीए गठबंधन में शामिल सरकार की सहयोगी जेडीयू से संजय झा और लोक जनशक्ति पार्टी (रामविलास) से केंद्रीय मंत्री चिराग पासवान ने बिहार को विशेष राज्य का दर्जा देने की मांग की.
जेडीयू ने कहा कि अगर विशेष राज्य का दर्जा देने में कोई दिक्कत है तो फिर बिहार को विशेष पैकेज दिया जाए. जेडीयू ने बिहार में लगातार आने वाली बाढ़ के मुद्दे को भी उठाते हुए भारत सरकार से इस मुद्दे पर कदम उठाने और पड़ोसी देश नेपाल से भी इस मुद्दे पर बात करने की मांग की. विपक्षी पार्टी राजद ने भी बिहार को विशेष राज्य का दर्जा देने की मांग की.
वहीं वाईएसआर कांग्रेस ने आंध्र प्रदेश में कानून व्यवस्था का मुद्दा उठाते हुए राज्य में राष्ट्रपति शासन लगाने की मांग करने के साथ ही राज्य को विशेष राज्य का दर्जा देने की भी मांग की. बीजू जनता दल ने सर्वदलीय बैठक में ओडिशा को भी विशेष राज्य का दर्जा देने का मुद्दा उठाया.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *