Reliance AGM: ईशा अंबानी 4 साल में बनाएंगी नया रिकॉर्ड, दे दिया सबसे बड़ा टारगेट
मुकेश अंबानी की लाडली ईशा अंबानी ने अपने रिटेल बिजनेस के लिए नया टारगेट सेट कर लिया है. ईशा अंबानी रिलायंस इंडस्ट्रीज की 47वें एजीएम में निवेशकों को संबोधित करते हुए कहा कि उनका टारगेट कंपनी के कारोबार को अगले तीन से 4 साल दोगुना करने का है. मौजूदा समय में रिलायंस रिटेल मार्केट कैप के मामले में दुनिया की टॉप 10 कंपनियों में से एक है. जबकि रेवेन्यू के मामले में दुनिया की 30 रिटेल कंपनियों में शुमार है. आइए आपको भी बताते हैं आखिर रिलायंस रिटेल की प्रमुख ईशा अंबानी ने रिटेल कारोबार को लेकर क्या जानकारी दी है.
ये है ईशा अंबानी का टारगेट
देश की टॉप रिटेल कंपनी रिलायंस रिटेल की डायरेक्टर ईशा अंबानी ने गुरुवार को रिलायंस इंडस्ट्रीज के एजीएम के मौके पर कहा कि कंपनी अगले तीन से चार साल में अपने कारोबार को दोगुना करने का लक्ष्य लेकर चल रही है. रिलायंस रिटेल ने वित्त वर्ष 2023-24 में 3.06 लाख करोड़ रुपये का सकल राजस्व अर्जित किया जो उसके एक साल पहले की तुलना में 17.8 प्रतिशत अधिक है. रिलायंस इंडस्ट्रीज की रिटेल यूनिट की डायरेक्टर ईशा ने एजीएम को संबोधित करते हुए कहा कि हमारी बनाई मजबूत बुनियाद के आधार पर मुझे विश्वास है कि हम अगले तीन-चार साल में अपने खुदरा कारोबार को दोगुना करने का लक्ष्य हासिल कर लेंगे.
दुनिया की टॉप 10 रिटेल कंपनियों में शामिल
वहीं दूसरी ओर रिलायंस के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने शेयरधारकों को संबोधित करते हुए कहा कि रिटेल स्टोर की संख्या के मामले में रिलायंस रिटेल दुनिया की टॉप-पांच रिटेल कंपनियों में शामिल हो गई है. मार्केट कैप के मामले में रिलायंस रिटेल ग्लोबल लेवल पर टॉप 10 रिटेल कंपनियों में से एक है जबकि रेवेन्यू के मामले में टॉप 30 कंपनियों में से एक है. मुकेश अंबानी ने कहा कि हमने इस साल 1,840 नए स्टोर खोले, जिससे हमारे स्टोर की कुल संख्या 18,836 हो गई. खुदरा कारोबार ने 100 अरब डॉलर के वैल्यूएशन पर 17,814 करोड़ रुपये जुटाए.
छोटे शहरों में खुल रहे स्टोर
इस मौके पर ईशा ने कहा कि रिलायंस रिटेल सबसे तेजी से बढ़ने वाले खुदरा विक्रेताओं में से एक के रूप में उभरा है, जो बाकी व्यापार की वृद्धि दर से 2.5 गुना अधिक है. ईशा ने कहा कि हमारी वृद्धि छोटे शहरों पर हमारे फोकस से प्रेरित है, जहां हमारे दो-तिहाई से अधिक नए स्टोर खुल रहे हैं. इनमें से कई बाजारों में हम अपनी उपस्थिति दर्ज करने वाले पहले आधुनिक खुदरा विक्रेता हैं.
रिलायंस रिटेल कंज्यूमर ब्रांड्स के बारे में ईशा अंबानी ने कहा कि कंपनी देश भर में खपत को बढ़ावा देने के लिए किफायती कीमतों पर उच्च गुणवत्ता वाले उत्पाद बनाने पर ध्यान केंद्रित कर रही है. उन्होंने कहा कि हमने कैम्पा, लोटस चॉकलेट्स और सोसियो जैसे कई लोकप्रिय ब्रांडों को फिर से पेश किया है. इन सभी ब्रांडों की शुरुआती सफलता हमें विश्वास दिलाती है कि हम सही रास्ते पर हैं.