जनवरी में लॉन्च होगी दुनिया की पहली सोडियम-आयन बैटरी वाली इलेक्ट्रिक कार, लिथियम बैटरी से सस्ती होगी
ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री के अंदर अब इलेक्ट्रिक व्हीकल को लेकर ज्यादातर कंपनियां काम करही है। साथ हीं, इन इलेक्ट्रिक कारों को कैसे सस्ता और ज्यादा रेंज वाला बनाया जा सकता है, इस पर भी काम किया जा रहा है। इस बीच, फॉक्सवैगन की ओनरशिप वाली चीनी व्हीकल मैन्युफैक्चरिंग JAC मोटर्स अपने नए यीवेई (Yiwei) ब्रांड के तहत सोडियम-आयन बैटरी से लैस पहली इलेक्ट्रिक कार का अनाउंस कर दिया है। कंपनी इस कार को अगले महीने यानी जनवरी 2024 में रोलआउट करेगी।
JAC मोटर्स का दावा है कि यह सोडियम-आयन बैटरी की लागत लिथियम बैटरी से तुलना में कम है। साथ ही, पर्याप्त सप्लाई और ठंड के मौसम में बेहतर प्रदर्शन के चलते इलेक्ट्रिक व्हीकल (EV) को बढ़ावा देने में मददगार साबित होगी। चीनी मीडिया की रिपोर्ट के मुताबिक, JAC यीवेई EV हैचबैक की डिलीवरी जनवरी 2024 में लॉन्चिंग के साथ ही शुरू कर देगी।
ऐसी होगी सोडियम-आयन बैटरी वाली कार
यीवेई 4-डोर वाली एक छोटी हैचबैक कार है। ये सेहोल E10X हैचबैक का रीबैज मॉडल नजर आती है। इसमें नई HiNa सोडियम बैटरी दी गई है। इसकी 25kWh क्षमता की बैटरी करीब 20 मिनट में 10% से 80% तक चार्ज हो जाती है। यह सिंगल चार्ज पर 252Km की दूरी का सफर आराम से कर सकती है। हालांकि, इसकी रेंज जून में लिथियम-आयरन-फॉस्फेट बैटरी के साथ लॉन्च हुई यीवेई 3 की तुलना में आधी है। इस कार की सिंगल चार्ज पर रेंज 505Km है।
इलेक्ट्रिक कारों की सेल्स पर होगा पॉजीटिव असर
सोडियम-आयन बैटरी वाली इस कार को लेकर यीवेई कंपनी के प्रेसिडेंट जिया शुनली ने बताया कि सोडियम बैटरी लागत में सस्ती होने के कारण इलेक्ट्रिक व्हीकल को लीडिंग पोजीशन पर लाने में मदद करेगी। नई यीवेई EV में उपयोग की गई HiNA बैटरी में बेलनाकार सोडियम-आयन सेल का उपयोग किया है। बैटरियों को कंपनी के मॉड्यूलर यूनिटाइज्ड इनकैप्सुलेशन (UE) हनीकॉम्ब संरचना में असेंबल किया है। यह लेआउट बैटरी को अधिक स्थिरता और प्रदर्शन प्रदान कर सकता है। फिलहाल इसकी कीमत को लेकर कोई जानकारी सामने नहीं आई है, लेकिन ये नॉर्मल इलेक्ट्रिक कार की तुलना में सस्ती होगी।