इन 3 विटामिन की कमी पूरी करती है अंजीर, जानें किन बीमारियों में फायदेमंद

हेल्दी और फिट रहने के लिए जरूरी है कि शरीर को पोषक तत्व सही मात्रा में मिलें. शरीर में विटामिन और मिनरल्स की कमी होने से आप छोटी-मोटी वायरल समस्याओं से तो बार-बार घिर ही जाते हैं, वहीं इस पर ध्यान न दिया जाए तो कई बीमारियों का शिकार बन सकते हैं. फल सब्जियों के अलावा सूखे मेवे, सीड्स, नट्स भी डाइट शामिल करने चाहिए. सूखे मेवों की बात करें तो अंजीर न्यूट्रिएंट्स का खजाना होती है और कई हेल्थ प्रॉब्लम से बचाव करने में कारगर है.
अंजीर के सिर्फ दो से तीन टुकड़े अगर रोजाना पानी में भिगोकर रात में रख दिए जाएं और सुबह इसे खाया जाए तो यह सेहत के लिए किसी वरदान से कम नहीं माना जाता है. तो चलिए जान लेते हैं इसके न्यूट्रिएंट्स और किन बीमारियों में मिलता है फायदा.
अंजीर में कौन से विटामिन हैं सबसे ज्यादा
अंजीर के न्यूट्रिएंट्स की बात करें तो इसमें कैरोटीन, ल्यूटिन, फाइबर, आयरन, मैग्नीशियम, राइबोफ्लेविन, थायमिन, विटामिन बी6, कैल्शियम, कॉपर, प्रोटीन, के अलावा ओमेगा 3 और 6 फैटी एसिड्स भी पाए जाते हैं. वहीं विटामिन की बात रें तो अंजीर, विटामिन ए, ई, और के का बेहतरीन सोर्स है.
डायबिटीज वालों को होता है बेहद फायदा
अंजीर का सेवन डायबिटिक लोगों के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. इसमें मौजूद कंपाउंड और न्यूट्रिएंट्स ब्लड शुगर को मेंटेन रखने में हेल्प करते हैं, लेकिन डायबिटीज वालों को अंजीर खाने के अलावा भी डाइट में कोई बदलाव करने से पहले डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए.
हाई बीपी वालों को भी होता है फायदा
जिन लोगों को बीपी बढ़ने की दिक्कत रहती है, उन्हें भीगे अंजीर का सेवन करना चाहिए. इसमें पोटेशियम होता है, जो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में हेल्प फुल है.
हड्डियां रहेंगी मजबूत
बढ़ती उम्र में हड्डियों में कैल्शियम की कमी होने लगती है और इस वजह से खासतौर पर महिलाओं में ऑस्टियोपोरोसिस की समस्या देखी जाती है, जिसमें हड्डियां कमजोर होने लगती हैं और फ्रैक्चर का खतरा बढ़ जाता है. अंजीर का सेवन आपकी हड्डियों को मजबूती देता है और मांसपेशियों को भी मजबूत बनाता है.
ये भी हैं फायदे
अंजीर का सेवन करने से आपकी आंखों को भी फायदा मिलता है, क्योंकि ये विटामिन ए का अच्छा सोर्स है. इसके अलावा विटामिन ई, ओमेगा 6 की मौजूदगी की वजह से अंजीर का सेवन बालों और त्वचा को भी हेल्दी बनाता है. इसमें मौजूद ओमेगा 3 भी होता है जो दिल, आंखों, दिमाग, हड्डियों के लिए फायदेमंद है और महिलाओं को इससे पीरियड क्रैम्प्स में भी फायदा मिलता है. इस तरह से अंजीर का सेवन आपकी ओवर ऑल हेल्थ के लिए फायदा करता है.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *