ओवरहीटिंग की वजह से जल्दी खराब होते हैं इलेक्ट्रिक गैजेट्स, जानें कैसे करें सुरक्षित

देश में भीषण गर्मी का दौर चल रहा है. कुछ हिस्सों में तो तापमान 50 डिग्री को भी पार कर गया है. इस गर्मी की वजह से इंसान व जानवर तो परेशान हो ही रहे हैं. साथ ही हमारे इलेक्ट्रिक उपकरणों की सेहत पर भी बुरा असर पड़ रहा है. गर्मी की वजह से मोबाइल, लैपटॉप, फ्रिज और एसी जैसे उपकरणों में ओवरहीटिंग की समस्या आ रही है. कई ऐसे मामले भी सामने आ रहे हैं, जिनमें ओवरहीटिंग की वजह से इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों में आग लग रही है. ऐसे में जरूरी है कि हम हमारे उपकरणों का ध्यान रखें. आज जानते हैं कि आखिर क्यों इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों में आग लगने के मामले सामने आ रहे हैं और कैसे इन्हें इससे बचाया जाएं.
इंटरनल पार्ट्स भी हो जाते हैं डैमेज वैसे तो इलेक्ट्रॉनिक उपकरण अपने टास्क को पूरा करने के लिए स्वयं हीट जनरेट करते हैं. लेकिन बाहर का तापमान ज्यादा होने की वजह से इन उपकरणों में इनबिल्ट कूलिंग प्रक्रिया बाधित हो जाती है, जिससे उपकरण हीट को कंट्रोल नहीं कर पाते हैं. इस वजह से ये हीट, ओवरहीट में बदल जाती है. इसकी वजह से उपकरण के आंतरिक पार्ट्स के डैमेज होने का भी खतरा रहता है. कई मामलों में ओवरहीट की वजह से उपकरणों में आग तक लग जाती है.
इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को ओवरहीटिंग से ऐसे बचाएं
मोबाइल व लैपटॉप के लिए

कूलिंग फैन : गर्मियों के दिनों में लैपटॉप चलाते समय कूलिंग फैन पैड का उपयोग करें. चार्जिंग इन दिनों में चार्जिंग के वक्त मोबाइल व लैपटॉप चलाने से बचना चाहिए. ज्यादा एप्स एक साथ ओपन न करें.
सनलाइट : मोबाइल-लैपटॉप पर सीधी सूर्य की किरणें न पड़ने दें.

एसी के लिए

फिल्टर्स साफ करें: एयर फिल्टर्स को समय-समय पर साफ करते रहें. इससे एसी की एफिसिएंशी भी बढ़ती है. कूलेंट लेवल सुनिश्चित करें कि एसी में कूलेंट का लेवल ठीक हो.
कंडेनसर यूनिट : एक्सटर्नल यूनिट जो बाहरी दीवार पर लगाई जाती है, उसे शेड में रखें. इससे हीटिंग कंट्रोल में रहेगी.वॉशिंग मशीन के लिए
वेंटिलेशन मशीन के आसपास वेंटिलेशन नहीं होने पर हीटिंग हो सकती है. वेंटिलेशन की व्यवस्था रखें. ओवरलोडिंग मशीन में उसकी क्षमता से ज्यादा कपड़े डालना भी ओवरहीट पैदा कर सकता है.
लिंट फिल्टर ड्रायर में लगे लिंट फिल्टर को समय-समय पर साफ करना चाहिए. इसमें रेशे जमा हो जाते हैं, जो जल्दी हीट पकड़ लेते हैं.

फ्रिज के लिए

सील चेक करें फ्रिज के डोर की सील अच्छी रहनी चाहिए. ठंडी हवा फ्रिज से बाहर नहीं जानी चाहिए. सही जगह का चुनाव फ्रिज को ऐसी जगह रखें कि उसके चारों और कुछ जगह खाली हो. इससे हीटिंग नहीं होती है.
कॉइल्स साफ करें: कॉइल्स को नियमित साफ करना चाहिए. इसके साथ ही सभी इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को दिन के समय जब तापमान ज्यादा रहता है तब चार्ज करने से बचना चाहिए. साथ ही उपकरणों की जरूरत न होने पर प्लग निकाल देना चाहिए.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *