‘कटप्पा’ से पहले जब-जब बॉलीवुड फिल्मों में खूंखार विलेन बने साउथ के 6 एक्टर्स, हीरो के नाक में कर दिया दम

साउथ Vs बॉलीवुड. दोनों इंडस्ट्रीज के बीच शुरुआत से कांटे की टक्कर रही है. कभी साउथ आगे रहता है, तो कभी बॉलीवुड. पर मिलकर दोनों इंडस्ट्रीज भारतीय सिनेमा को आगे ले जा रही हैं. बावजूद इसके साउथ और बॉलीवुड के फैन्स अक्सर आपस में लड़ते दिखते हैं. कौन बेस्ट है? इसकी लड़ाई सोशल मीडिया पर खूब होती रही है. पर यह तय होता है बॉक्स ऑफिस पर. बीते साल बॉलीवुड ने बाजी मारी थी. वहीं, इस साल की शुरुआत से ही साउथ सिनेमा ने गदर मचाया हुआ है. जब-जब फिल्मों की बात होती है, हम अक्सर सुनते हैं विलेन कौन बनेगा? इसपर मेकर्स की भी खूब चर्चा होती है, तब जाकर एक नाम फाइनल किया जाता है. इस वक्त साउथ में विलेन बनने के लिए एक ही नाम की डिमांड है, वो है- लॉर्ड बॉबी. इससे पहले संजय दत्त पहली पसंद बने हुए थे.
ठीक उसी तरह बॉलीवुड में भी साउथ के विलेन की डिमांड रही है. यह मेकर्स की एक स्ट्रेटजी होती है, जिससे साउथ बेल्ट की ऑडियंस को भुनाया जा सके. ऐसा सालों से ही दोनों इंडस्ट्री के लोग करते रहे हैं. जहां साउथ इंडस्ट्री जानती है कि बॉबी देओल इस वक्त फुल ऑन डिमांड में हैं, तो वहीं बॉलीवुड में उन साउथ एक्टर्स को अप्रोच किया जा रहा है, जिनका फैन बेस तगड़ा है.
जब-जब बॉलीवुड फिल्मों में विलेन बने साउथ एक्टर्स
शुरुआत करते हैं सलमान खान की ‘सिकंदर’ से. इस साल ईद पर फिल्म का टाइटल अनाउंस किया गया था. वहीं अगले साल यानी साल 2025 में फिल्म को सिनेमाघरों में लाया जाएगा. सलमान खान के अपोजिट फिल्म में रश्मिका मंदाना नजर आएंगी. फिल्म को ए.आर मुरुगादास डायरेक्ट कर रहे हैं. हाल ही में एक रिपोर्ट सामने आईं. इससे पता लगा कि, ‘बाहुबली’ को मारने वाला कटप्पा की सलमान खान की सिकंदर में एंट्री हो गई है. जल्द वो फिल्म में सलमान खान से बड़े पर्दे पर भिड़ते नजर आएंगे. हालांकि, सत्याराज से पहले ही कई साउथ एक्टर्स बॉलीवुड में विलेन बन चुके हैं.
1. पृथ्वीराज सुकुमारन: अक्षय कुमार और टाइगर श्रॉफ की हाल ही में फिल्म आई. नाम था- ‘बड़े मियां छोटे मियां’. फिल्म में पृथ्वीराज सुकुमारन ने मास्क वाले विलेन का किरदार निभाया था, जो फिल्म में पहले दोस्त होता है और फिर बाद में दुश्मन बन जाता है. पिक्चर में उनका नाम था- कबीर. बॉक्स ऑफिस पर फिल्म बुरी तरह से फ्लॉप हो गई थी. लेकिन भरपूर एक्शन देखने को मिला. जब अक्षय कुमार और टाइगर श्रॉफ का पृथ्वीराज सुकुमारन से दो-दो हाथ हुआ.
2. विजय सेतुपति: इस साल कटरीना कैफ की ‘मेरी क्रिसमस’ में नजर आए थे. बीता साल भी विजय सेतुपति के लिए जबरदस्त रहा. वो शाहरुख खान की 1000 करोड़ी फिल्म ‘जवान’ में दिखे थे. पिक्चर में उन्होंने विलेन का किरदार निभाया, जो था- काली गायक्वाड़. अपने अभिनय से उन्होंने फैन्स को काफी इम्प्रेस किया था. यह पहली बार नहीं था, जब विजय नेगेटिव रोल में दिखे हों. वो पहले भी भवानी, वेधा और संधानम जैसे कई रोल प्ले कर चुके हैं.
3. राणा दग्गुबाती: इस वक्त अक्षय कुमार के खाते में कई बड़ी फिल्में हैं. लिस्ट में ‘हाउसफुल 5’ शामिल है. खैर, इसका चौथा इंस्टॉलमेंट साल 2019 में आया था. पिक्चर में रितेश देशमुख, बॉबी देओल, कृति सेनन और कृति खरबंदा समेत कई कलाकार नजर आए थे. फिल्म में राणा दग्गुबाती के खूंखार अवतार ने हर किसी का ध्यान खींचा था. उन्हें पहचानना काफी मुश्किल हो रहा था. वो फिल्म में अलग-अलग दो अवतार में दिखाई दिए हैं. पहला- राजा गामा और दूसरा- पप्पू रंगीला. उन्होंने अपने अभिनय से खूब तारीफें बटोरी थी.
4. प्रकाश राज: एक-दो बार नहीं, बार-बार विलेन बनकर हीरो की नाक में दम करते रहे हैं. ‘वॉन्टेंड’ में गनी भाई बनने से लेकर ‘दबंग 2’ में विलेन बनने तक… प्रकाश राज ने कई बार दिल जीता है. इन्हीं में से उनका यादगार किरदार है- अजय देवगन की ‘सिंघम’ का. फिल्म में वो राज जयकांत शिकरे का किरदार निभाते दिखाई दिए थे. फिल्म में बेशक अजय लीड रोल में थे पर प्रकाश राज ने पूरी लाइमलाइट चुरा ली थी.
5. प्रदीप रावत: तेलुगु सिनेमा से करियर की शुरुआत करने वाले एक्टर प्रदीप रावत ने कई फिल्मों में काम किया. लिस्ट में ‘अग्निपथ’, ‘बागी’, ‘कोयला’, ‘मेजर साब’, ‘सरफरोश’ समेत कई बड़ी फिल्में शामिल हैं. हालांकि, उन्हें फिल्म ‘गजनी’ के लिए जाना जाता है. इस फिल्म में उन्होंने ‘गजनी धर्मात्मा’ का किरदार निभाया था. उनका अभिनय खूब चर्चा में रहा था.
6. जगपति बाबू: बीते साल सलमान खान की ‘किसी का भाई किसी की जान’ आई. फिल्म बेशक ब्लॉकबस्टर नहीं रही, पर अपनी टॉप क्लास एक्टिंग से जगपति बाबू ने फैन्स को इम्प्रेस किया. फिल्म में वो सलमान खान से भिड़ते हुए दिखे. साल 2014 से पहले जगपति बाबू का करियर काफी मुश्किल दौर से गुजर रहा था. लेकिन इसके बाद एक बड़ा टर्निंग प्वाइंट आया. जैसे ही वो विलेन बने उनके करियर ग्राफ में बड़ा बदलाव देखने को मिला. बैक-टू-बैक मूवीज कर इंडस्ट्री में छा गए.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *