क्या सच में एपल आईफोन होते हैं बेस्ट? या फिर स्टेटस आइकॉन वाला है मामला

आजकल आप अपने चारों तरफ आईफोन ही देख रहें हैं, मानों आईफोन्स की एक लहर सी चल गई हो. हर चौथे शख्स के पास आईफोन देखने को मिल रहा है. लेकिन क्या एपल आईफोन लेना फायदे का सौदा है या लोग केवल स्टेटस के लिए ये फोन रख रहे हैं? एपल आईफोन के जितने फायदे हैं, उससे ज्यादा इसके नुकसान भी सामने आ रहे हैं. अगर देखा जाए तो आईफोन की प्राइस रेंज में आने वाले एंड्रॉयड स्मार्टफोन सैमसंग, वनप्लस और गूगल पिक्सल जैसे प्रीमियम फोन लंबी रेस के घोड़े साबित होते हैं.
आईफोन की उम्र कंपनी हर साल खुद खत्म कर देती है. इसकी वैल्यू एक-डेढ़ साल के बाद आधी कीमत के बराबर भी नहीं रहती है. इसका मतलब ये है कि अगर आप इसे बेचने निकलते हैं तो आपको निराशा ही हासिल होती है. यहां नीचे पढ़ें कि आईफोन के नुकसान क्या हैं और इसकी रीसेल वैल्यू कितनी हो सकती है?
आईफोन की बढ़ती डिमांड
आईफोन की डिमांड को देखते हुए भारत में पिछले साल 2 नए एपल स्टोर ओपन किए गए हैं. दिल्ली के Select City walk मॉल और मुंबई के Fort, Bandra Kurla Complex में एपल स्टोर ओपन हुए हैं. रिपोर्टस के मुताबिक, Apple भारत में जल्द ही और 3 शहरों में 3 नए स्टोर ओपन कर सकता है. एपल भारत में बिजनेस के मामले में फोकस कर रही है. इन तीन शहरों में बैंग्लोर, नोएडा और पुणे शामिल हैं.
Apple Store
आईफोन की कमियां
आईफोन यूजर्स इसकी कमियों से वाकिफ हैं. एक या डेढ़ साल के अंदर आईफोन को दिन में दो बार चार्ज करने की नौबत आ जाती है. एंड्रॉयड फोन की तुलना में आईफोन की बैटरी इतनी जल्दी-जल्दी ड्रेन होती है कि आप अपने ऑफिस या कॉलेज में आईफोन यूजर्स को केवल चार्जर के साथ ही देखते होंगे. कैमरा ज्यादा यूज कर लिया तो बैटरी कम हो जाती है, गैम ज्यादा खेल लिया तो बैटरी धोखा दे देती है. बड़े एडिटिंग ऐप चलाते हैं तो चार्जर को हाथ में लेकर ही बैठे रहना पड़ सकता है.
आईफोन अपग्रेड में बैटरी में बदलाव?
अगर आईफोन की रेंज में आने वाले एंड्रॉयड स्मार्टफोन की तरफ देखें तो उनकी बैटरी 1 से 2 दिन आराम से चल जाती है. वहीं आईफोन की बैटरी एक समय पर जल्दी ड्रेन होना शुरू कर देती है.
iPhone 14 सीरीज: एंड्रॉयड स्मार्टफोन में आपको 5000mAh- 5500mAh की बैटरी मिलना नॉर्मल है. लेकिन अगर एपल के आईफोन की बात करें तो इसके iPhone 14 सीरीज के बेस वेरिएंट में 3,279mAh, iPhone 14 Plus में आपको 4,325mAh, iPhone 14 Pro में 3,200mAh और iPhone 14 Pro Max में आपको 4,323mAh की बैटरी मिलती है.
आईफोन 15 सीरीज: पिछले साल आई आईफोन 15 सीरीज में बैटरी देखे तों- iPhone 15 के बेस वेरिएंट में आपको 3349mAh है जोकि आईफोन 14 से 2 प्रतिशत ज्यादा है, आईफोन 15 प्रो में 3,274mAh की बैटरी मिलती है जो आईफोन 14 प्रो से 2 प्रतिशत ज्यादा है. वहीं आईफोन 15 प्लस में 4,383mAh की बैटरी मिलती है जो आईफोन 14 प्लस से केवल 1 प्रतिशत ज्यादा है.
स्टोरेज: फोटो-वीडियो सेव करने के लिए देना होगा पैसा
आईफोन के स्टोरेज की बात करें तो सभी तो नहीं लेकिन आधे से ज्यादा यूजर्स ने iCloud स्टोरेज खरीदा हुआ है. यानी इसमें जो एक कैमरा क्वालिटी मिलती है उसमें फोटो-वीडियो क्लिक और सेव करने के लिए भी आपको मंथली चार्ज देना पड़ता है. नहीं तो स्टोरेज फुल होने के बाद फोटो वीडियो कैप्चर नहीं कर सकते तो सेव कैसे होगी. ऐसे में मजबूरन आपको मंथली खर्चा बढ़ाना पड़ता है. इसका मतलब है कि अगर आपको 50 जीबी स्टोरेज की जरूरत है तो आपको मंथली 75 रुपये चार्ज देना होगा.
iCloud Storage Charges
अगर आप कंटेंट क्रिएटर हैं या इन्फ्लूएंसर हैं तो जाहिर है कि आप हर दिन फोटो-वीडियो कैप्चर करेंगे. ऐसे में इन्हें स्टोर करने के लिए आप मंथली ये खर्च उठाएंगे ही.
स्टेटस सिंबल
आईफोन के कई फायदे हैं लेकिन उसके दो फायदे जो ज्यादातर लोग देखते हैं वो कैमरा और दूसरा स्टेटस सिंबल है. अगर आप थोड़े भी अमीर हैं और आपके पास आईफोन नहीं है तो आपको खुद ही लगेगा कि आईफोन की कमी है. नॉर्मली देखा जाए तो आईफोन लेने के बाद हर शख्स एक समय के बाद उसकी कमियों से गुजरता है. लेकिन फिर भी हर साल नया मॉडल आने पर उसे बदलने का सोचता ही है. अगर नहीं तो उसकी कमियों के साथ ही गुजारा करता रहता है.
आईफोन की रीसेल वैल्यू?
रीसेल वैल्यू समझने से पहले ये समझिए- हर साल कंपनी एक नया आईफोन आपके सामने रख देती है. जिससे हर अपडेट के बाद आपके फोन की हालत खराब होती रहती है. लेटेस्ट आईफोन 15 आने के बाद आईफोन कस्टमर्स के रिव्यू से तो आप वाकिफ ही होंगे.
अब अगर इसकी रीसेल वैल्यू की बात करें तो आईफोन 13 ही ले लीजिए ये जब लॉन्च हुआ था तो इसकी कीमत करीब 73 हजार रुपये थी. वहीं इसका प्रो वर्जन इससे ज्यादा का था. लेकिन 2 साल के भीतर इस फोन को आज आप ई-कॉमर्स से 48 हजार रुपये में खरीद सकते हैं. यानी लॉन्च प्राइस से लगभग आधी या इससे थोड़ी ज्यादा कीमत में ये आपको नया मिल रहा है. वहीं अगर आप इसी फोन को ऑनलाइन ही एक्सचेंज करते हैं तो आपको इसकी करीब 29 हजार रुपये तक ही वैल्यू मिल सकती है.
iPhone 13 Resale Value On Cashify
ये वैल्यू भी आपको तब मिल सकती है जब आपके पास इसका IMEI नंबर वाला बॉक्स हो, फोन के सभी पार्ट्स ठीक होंगे. इसके अलावा अगर आपके आईफोन मॉडल की बैटरी पर्सनटेज 80 प्रतिशत से कम है तो संभावना है कि इससे कम वैल्यू मिले.
इसके बाद आप खुद तय कर सकते हैं कि आईफोन अपनी कीमत और फीचर्स के वजह से फेमस है या ये केवल स्टेटस सिंबल बनकर रह गया है.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *