घर पर पुराने कंटेनर में उगा सकत हैं धनिया, बस करना होगा ये आसान काम

धनिया पत्ती भारतीय किचन का अहम हिस्सा है, कोई भी इंडियन डिश इसके बिना अधूरी है. इसका इस्तेमाल हमलोग तड़का, सलाद, रायता यहां तक की करी में भी करते हैं. धनिया पत्ती न केवल खाने के स्वाद को बढ़ाते हैं बल्कि सेहत के लिहाज से भी ये बहुत फायदेमंद होते हैं. इसकी खपत इतनी ज्यादा होती है इस वजह से लोग इसे घर में उगाने की सोचते हैं क्योंकि कई बार धनिया पत्ती के दाम इतने ज्यादा हो जाते हैं कि इन्हें खरीद पाना आम आदमी के बस की बात नहीं होती है. अगर आप भी गार्डन या फिर किचन गार्डन में धनिया पत्ती उगाना चाहते हैं तो यहां से टिप्स ले सकते हैं.
धनिया पत्ती किसी भी खाने का स्वाद दोगुना कर देती है, साथ ही इसको किसी सब्जी के ऊपर काटकर डाल देने से इसकी खूबसूरती भी बढ़ जाती है. बाजार से धनिया खरीद कर लाने के बाद कई बार ये जल्दी सूख जाते हैं या फिर गल जाते हैं, ऐसे में आप घर में उगाए धनिया के पत्तों का जब मन करे तब इस्तेमाल कर सकते हैं. आइए जानते हैं कैसे उगा सकते हैं पुराने कंटेनर में धनिया.
पुराने कंटेनर में कैसे उगाएं धनिया?
सबसे पहले जिस भी कंटेनर में आप धनिया उगाने जा रहे हैं उसे अच्छे से साफ कर लें. वहीं अगर आप प्लास्टिक के कंटेनर का इस्तेमाल कर रहे हैं तो उसमें 4-5 छेद कर दें. इसके बाद कंटेनर में अच्छे से मिट्टी भर दें. आप अपने बगीचे की मिट्टी या फिर दुकान से खरीदी हुई मिट्टी का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. अब इस मिट्टी को पानी डालकर थोड़ा नम कर लें लेकिन ध्यान रहे ज्यादा गीला भी न करें. अब मिट्टी की सतह पर धनिया के बीजों को अच्छे से फैला लें. ध्यान रखें, इन बीजों को मिट्टी से 1/4 इंच जरूर ढक दें. इसके बाद एक स्प्रे बोतल की मदद से इन बीजों पर पानी स्प्रे कर दें. अब इस कंटेनर को धूप वाली जगह पर रख दें. इसे अंकुरित होने में कम से कम 10 दिन लग सकते हैं तबतक इन बीजों में रोज पानी जरूर स्प्रे करें.
धनिया के पौधे का ऐसे रखें ख्याल
धनिया के फ्रेश पत्ते उगाने के लिए ध्यान रखें कि इसकी मिट्टी सूखे न, इसे नियमित रूप से आप पानी देते रहें. लेकिन इतना ज्यादा भी पानी न दे दें कि पौधा ही गल जाए. अगर मिट्टी में जंगली पौधे निकल आते हैं तो इसकी समय समय से सफाई करते रहें.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *