घर पर बनाएं 5 अलग तरह के रायते जिसे खाने की बच्चे भी करेंगे डिमांड

गर्मी के दिनों में सेहत का ख्याल रखने के लिए हमें अपने खान पान पर खास ध्यान देना पड़ता है. अक्सर हमें ये सलाह दी जाती है कि गर्मी के दिनों में हमें ज्यादा तली भुनी चीजें नहीं खानी चाहिए. इससे हमें पाचन संबंधी समस्याएं हो सकती है. इसी वजह से लोग गर्मी के मौसम में हल्का खाना खाते हैं. ऐसा कहा जाता है कि गर्मी के दिनों में हमें ठंडी चीजें ज्यादा खानी चाहिए या फिर ऐसी चीजें खानी चाहिए जिससे हमारे पेट को ठंडक मिले. इस मौसम में अधिकतर लोग दही और इससे बनी चीजें खाना पसंद करते हैं. वहीं बात जब बच्चों की आती है तो वो घर पर बनी चीजें खाना पसंद नहीं करते हैं. ऐसे में गर्मी के दिनों में उन्हें ज्यादा बाहर की चीजें खिलाना भी सही नहीं है.
बच्चों को हेल्दी खिलाना पेरेंट्स के लिए किसी चुनौती से कम नहीं है क्योंकि बच्चे घर का बना कुछ भी खाने में बहुत नखरे दिखाते हैं. ऐसे में उन्हें हेल्दी रखने के लिए आप घर में तरह तरह की डिशेज बना सकते हैं. जिसमें से रायता सबसे फायदेमंद माना जाता है, ये बच्चों के पेट को लंबे समय तक भरा भी रखेगा और उन्हें ठंडक भी देगा. बच्चों के लिए रायता बनाने के लिए आप घर पर जमी दही का इस्तेमाल करें. आइए आपको बताते हैं बच्चों को पसंद आने वाले 5 अलग तरह के रायतों के बारे में.
1.प्याज टमाटर का रायता
गर्मी के मौसम में लू से बचने के लिए हमें प्याज खाने की सलाह दी जाती है. ऐसे में आप बच्चों के लिए प्याज के साथ टमाटर और खीरे का रायता बनाकर बच्चों को खिला सकते हैं. बच्चों को आप ठंडा ठंडा रायता परोसेंगे तो उन्हें और भी अच्छा लगेगा.
2.चुकंदर का रायता
चुकंदर से शरीर में खून की मात्रा बढ़ जाती है लेकिन स्वाद की वजह से अधिकतर बच्चों को ये काना पसंद नहीं होता है. ऐसे में आप बच्चों को इसका रायता बनाकर खिला सकते हैं.
3.सेब का रायता
गर्मी के मौसम में आप बच्चों को कुछ हेल्दी और पौष्टिक खिलाना चाहते हैं तो उन्हें सेब का रायता खिलाएं. लेकिन ध्यान रहे सेब के रायते को बनाने के बाद आप तुरंत इसे फ्रिज में रख दें नहीं तो इसका स्वाद बदल जाएगा और बच्चों को पसंद नहीं आएगा.
4.अनानास का रायता
अनानास में कई ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो बच्चों के लिए बहुत फायदेमंद माने जाते हैं. आप चाहें तो छोटे बच्चों के लिए खट्टे मीठे अनानस का रायता बना सकते हैं. इसका स्वाद एक बार चख लेने के बाद आपका बच्चा बार बार इसकी डिमांड जरूर करेगा.
5.अनार का रायता
गर्मी के मौसम में आपको बाजार में अनार आसानी से मिल जाएगा. इससे हेल्दी रायता बच्चों के लिए शायद ही कोई हो. दही के साथ अनार को मिलाने पर एक बेहद खूबसूरत और स्वादिष्ट रायता बनकर तैयार होता है जिसे बच्चे यकीनन पसंद करेंगे.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *