देर तक जागना ही नहीं सोना भी है नुकसानदायक, जान लें साइड इफेक्ट्स

देर रात तक जागते रहना आज कल्चर बन चुका है, लेकिन ये आदत बॉडी की साइकिल को बुरी तरह प्रभावित करती है और नतीजा धीरे-धीरे शरीर बीमारियों की चपेट में आने लगता है. हेल्दी रहने के लिए 7 से 8 घंटे की भरपूर नींद चाहिए होती है. इससे कम नींद लेने की वजह से तो सेहत पर बुरा असर पड़ता ही है, वहीं इससे ज्यादा सोने पर भी आपको कई हेल्थ प्रॉब्लम हो सकती हैं. आप भी अगर उन लोगों में से हैं जो सुबह देर तक सोते रहते हैं तो जान लें कि सेहत को क्या-क्या नुकसान हो सकते हैं.
हेल्दी रहने के लिए जितना जरूरी है कि आप 8 घंटे की अच्छी नींद लें, उतना ही जरूरी होता है कि आप सही वक्त पर सोएं और सही वक्त पर जागें. सुबह देर तक सोते रहने से सेहत पर बुरा प्रभाव डालता है. तो चलिए जानते हैं कि सुबह ज्यादा सोने से सेहत को क्या नुकसान हो सकते हैं.
बढ़ सकता है मोटापा
जिस तरह से देर रात तक जागने की वजह से मेटाबॉलिज्म स्लो हो जाता है, ठीक उसी तरह से रोजाना सुबह देर तक सोने की आदत की वजह से मेटाबॉलिज्म स्लो होने लगता है और आपका वजन बढ़ने लगता है, जिस पर ध्यान न देने की वजह से आप मोटापे का शिकार हो सकते हैं. सुबह देर तक सोने की वजह से आपका रूटीन भी बिगड़ जाता है, जिसकी वजह से वर्कआउट न कर पाना, ब्रेकफास्ट स्किप कर देना जैसी चीजें भी मोटापा और अन्य बीमारियों की वजह बनती हैं.
मानसिक स्वास्थ्य पर बुरा असर
सुबह देर तक सोने की वजह से एक फ्रेश स्टार्ट नहीं होता है, जिसका असर सीधा आपके मूड पर पड़ता है. धीरे-धीरे ये चिड़चिड़ापन स्ट्रेस, एंग्जायटी की वजह बन सकता है और इससे आपकी मेंटल हेल्थ बुरी तरह प्रभावित हो सकती है, जिससे आपके काम पर भी असर पड़ता है.
पाचन से संबंधित समस्याएं
सुबह अगर आप भी देर तक सोते रहते हैं तो इससे आपको पाचन संबंधित समस्याएं होने लगती हैं, क्योंकि जब आप देर तक सोते हैं तो सही वक्त पर मल त्याग नहीं कर पाते हैं और इस वजह से ब्लोटिंग, एसिडिटी होने लगती है और इस पर ध्यान न दिया जाए तो आपको कब्ज की समस्या हो सकती है.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *