मसूरी में कैम्पटी फॉल ही नहीं इन झरनों का भी जरूर करें दीदार

उत्तर भारत में बढ़ती गर्मी की वजह से यहां के लोग मौका मिलते ही पहाड़ों की तरफ छुट्टियां मनाने निकल जाते हैं. शहर के शोर शराबे से दूर पहाड़ों में कुछ पल शांति के कौन नहीं बिताना चाहेगा. पहाड़ी क्षेत्रों में पर्यटकों द्वारा मसूरी सबसे ज्यादा पसंद किया जाता है. मसूरी उत्तराखंड के खूबसूरत शहर देहरादून से महज 33 किलेमीटर की दूरी पर स्थित एक बेहद सुंदर हिल स्टेशन है. यहां हर वीकेंड सैलानियों की भारी भीड़ उमड़ने लगी है. इस जगह की खासियत ये है कि यहां आप किसी भी मौसम में घूमने के लिए आ सकते हैं.
मसूरी को गंगोत्री का प्रवेश द्वार भी कहा जाता है. देहरादून से मसूरी जाने के रास्ते में आपको पहाड़ों का खूबसूरत नजारा देखने को मिलता है. वहीं अगर इस मौसम में आप मसूरी जा रहे हैं तो यहां आपको तेज धूप के साथ गर्मी का एहसास होगा. ऐसे में आप केम्पटी वाटरफॉल में झरने के नीचे नहाने का लुत्फ उठा सकते हैं. लेकिन इस वक्त बढ़ती गर्मी की वजह से आपको केम्पटी फॉल पर पर्यटकों की भारी भीड़ देखने को मिल सकती है ऐसे में आप मसूरी की इन जगहों को भी एक्सप्लोर कर सकते हैं.
मसूरी में मौजूद हैं ये खूबसूरत झरनें
1.झड़ीपानी वॉटरफॉल्स
यह झरना मसूरी के मेन रोड से करीब ढाई किमी की दूरी पर है. अगर आप अपनी गाड़ी से जा रहे हैं तो ध्यान रखें कि यहां तक पहुंचने के लिए आपको अपनी गाड़ी बहुत पहले ही छोड़ देनी पड़ेगी. इस झरने तक पहुंचना आपके लिए थोड़ा मुश्किल हो सकता है क्योंकि यहां तक पहुंचने के लिए सड़क सुविधा अच्छी नहीं है. लेकिन अगर आप अपने परिवार के साथ शांत माहौल में झरने में नहाने का लुत्फ उठाना चाहते हैं तो आपको इस वॉटरफॉल में जरूर आना चाहिए.
यह झरना पूरी तरह से नेचुरल है और इसकी ऊंचाई करीब 50 फीट है. यहां आप आधे रास्ते तक स्कूटी या फिर बाइक से आ सकते हैं, इसके बाद का सफर आपको पैदल ही तय करना होगा.
2. मॉसी फॉल्स
मॉसी फॉल्स मसूरी की एक कम एक्सप्लोर की हुई जगह है. इसकी वजह ये है कि यहां पहुंचना बेहद मुश्किल है लेकिन अगर आप एडवेंचर के शौकीन हैं तो आपको एक बार तो यहां आना ही चाहिए. यह झरना 145 मीटर ऊंचा है और यह चारों तरफ से हरे भरे जंगलों से घिरा हुआ है. इस झरने की खूबसूरती पहली नजर में ही आपका मन मोह लेगी. इस झरने की ऊंचाई से गिरता पानी सफेद झाग में बदल जाता है जो इसकी खूबसूरती को दोगुना कर देता है. भीड़ कम होने की वजह से आप यहां पर बेहद खूबसूरत तस्वीरें खिंचवा सकते हैं.
3.सैगी और किमाडी झरना
ये दोनों ही झरने मसूरी के किमाडी क्षेत्र में आते हैं. यहां तक पहुंचने के लिए आपको 12 किमी की दूरी तय करनी होगी. क्योंकि ज्यादा लोग इस झरने के बारे में नहीं जानते हैं इसलिए यहां तक पहुंचने के लिए आपको स्थानीय लोगों का सहारा लेना पड़ सकता है. वहीं जानकारी न होने की वजह से यहां बहुत कम पर्यटक आते हैं.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *