महंगी बिजली से हो गए हैं तंग तो ऐसे बचा सकते हैं फिजूल बिजली खर्च को

बिजली की बढ़ती कीमत और बिजली उत्पादन में हो रहे पर्यावरण नुकसान से लोगों को सोचने पर मजबूर कर दिया है. अगर आप भी कम बिजली खर्च करने वाले गैजेट खरीदने की सोच रहे हैं तो आपको कुछ जरूरी बातों का जरूर ध्यान रखना चाहिए. अगर आप ऐसा नहीं करेंगे तो आने वाले दिनों में जेब पर तो बोझ बढ़ेगा साथ में पर्यावरण को भी नुकसान होगा.
इसीलिए हम आपके लिए कम बिजली खर्च करने वाले गैजेट्स को परखने की जानकारी लेकर आए हैं. इस जानकारी के द्वारा आप जरूरत पड़ने पर खुद से ही जांच कम बिजली खर्च करने वाले और पर्यावरण को कम नुकसान पहुंचाने वाले गैजेट की पहचान कर सकेंगे.
एनर्जी रेटिंग कितनी है?
जब भी एसी, फ्रिज, हीटर, पंखा या बल्ब खरीदें तो इनकी पैकेजिंग पर BEE स्टार रैटिंग्स पर जरूर ध्यान दें. जितने ज्यादा स्टार, उतनी ही बिजली बचाता है वो गैजेट. 3 स्टार एसी के मुकाबले 4-5 स्टार रेटिंग वाला एसी ज्यादा बिजली बचाएगा, पर ज्यादा स्टार रेटिंग वाले गैजेट्स अपेक्षाकृत महंगे भी होते हैं. इसलिए खरीदी से पहले थोड़ा बहुत कैल्कुलेशन कर लीजिएगा. ये पता तो रैटिंग वाला स्टिकर देखकर ही लग जाएगा कि अमुक गैजेट एक घंटे में कितनी यूनिट बिजली खर्च करेगा. अब उसके हिसाब से आप अपनी दैनिक खपत तय कर लीजिए और फिर उसे अपने राज्य में बिजली की यूनिट के रेट से गुणा कर लीजिए. तो आप जान जाएंगे कि महीने या साल भर में कितने की बचत कर सकते हैं. इतना ध्यान रखिएगा कि किसी 2-3 स्टार रेटिंग वाले कंज्यूमर ड्यूरेबल और 5 स्टार रेटिंग वाले कंज्यूमर ड्यूरेबल की कीमत में जो फर्क है, वो कम से कम इतना तो होना चाहिए कि आप उतने पैसों की बिजली की बचत अगले 2-3 साल में कर पाएं.
क्या भविष्य के अनुरूप है?
एनर्जी सेविंग गैजेट्स ज्यादातर कंज्यूमर ड्यूरेबल्स की श्रेणी में आते हैं. तो ऐसे में जब भी इनको खरीदने का मन बनाएं तो भविष्य को ध्यान में जरूर रखें। ‘भविष्य’ से मतलब वो गैजेट ऐसा हो कि भविष्य में बदलती टेक्नोलॉजी के हिसाब से उसे बदलने की जरूरत ना पड़े. जैसे कोशिश करें कि वो स्मार्ट गैजेट हो, वाई-फाई सपोर्ट करता हो. इसी तरह वो रिन्यूएबल एनर्जी के दूसरे विकल्पों को भी सपोर्ट करता हो.
ऑफ्टर सेल्स वारंटी कैसी ?
साथ ही ऐसे गैजेट का चुनाव करें जो अच्छी वारंटी और भरोसेमंद ऑफ्टर सेल्स सर्विस के साथ आता हो. ये जानने के लिए आप इंटरनेट पर उस ब्रांड या उत्पाद के यूजर रिव्यूज पढ़ सकते हैं. एनर्जी सेविंग गैजेट्स के मामले में भरोसेमंद ऑफ्टर सेल्स सर्विस इसलिए भी जरूरी हो जाती है, क्योंकि कई बार उस गैजेट में लगे छोटे-छोटे इक्विपमेंट्स ही उसे सही मायने में बिजली बचाने वाला बनाते हैं और ये पार्ट्स महंगे भी होते हैं. तो अगर वारंटी और भरोसेमंद सर्विस नहीं होगी, तो आप उस गैजेट की मरम्मत का भी भारी बिल चुकाएंगे.
क्या सही मायने में ‘ग्रीन’ है ?
कोशिश करें कि जब भी एनर्जी सेविंग गैजेट्स लें तो वो सही मायने में एनवायरनमेंट फ्रेंडली हो. वो ना सिर्फ बिजली बचाएं, बल्कि उसमें इस्तेमाल होने वाली सामग्री भी पर्यावरण को नुकसान ना पहुंचाने वाली हो. पैकेजिंग और उस प्रोडक्ट की रिसाइकिलिंग के विकल्प कैसे हैं, इस बारे में भी पता करें. साथ में यह भी पता करें कि जिस तरह का गैजेट आप खरीद रहे हैं, या वो जिस टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करता है, क्या उसकी खरीद पर सरकार की तरफ से कोई इन्सेंटिव सब्सिडी या कोई खास स्किम चल रही है?

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *