सोना भूल जाइए…अब चांदी पकड़िए जनाब, सिर्फ 6 घंटे में 2600 रुपए तक चढ़ा भाव!

सोना हमेशा से निवेश का सबसे उत्तम और सुरक्षित साधन रहा है. ये अब भी दुनिया के सबसे सुरक्षित एसेट्स में से एक है. तभी तो जैसे ही इकोनॉमिक लेवल पर अनिश्चिता के बादल मंडराने लगते हैं, सोने की डिमांड और प्राइस दोनों बढ़ जाते हैं. आप अगर सोने में निवेश करना चाहें तो बेशक करें, लेकिन एक नजर चांदी के भाव पर भी डाल लीजिए. शुक्रवार को दिल्ली के सर्राफा बाजार में महज 6 से 7 घंटे के कारोबार में इसका भाव 2,600 रुपए प्रति किलो तक बढ़ गया है.
दिल्ली सर्राफा बाजार में शुक्रवार को चांदी का भाव 2,600 रुपए के उछाल के साथ 95,900 रुपए प्रति किलोग्राम पर पहुंच गया है. जबकि सोने के भाव में महज 150 रुपए का उछाल देखा गया. सोने का कीमत 73,650 रुपए प्रति 10 ग्राम तक पहुंच गई. अगर गुरुवार के भाव को देखें तो सोने की कीमत 73,500 रुपए प्रति 10 ग्राम पर बंद हुई थी. जबकि चांदी का भाव 93,300 रुपए प्रति किलोग्राम पर बंद हुआ था.
आखिर क्यों सोना छोड़ें-चांदी पकड़ें?
यहां सोने और चांदी की वैल्यू पर बात नहीं की जा रही है. बल्कि इनके निवेश पर मिलने वाले रिटर्न की बात की जा रही है. इसे इस बात से समझ सकते हैं कि अगर शुक्रवार के दिन ही आपने मार्केट खुलने पर 1 लाख रुपए का सोना खरीदा होता, तो शाम को मार्केट बंद होने पर आपको करीब 250 रुपए का रिटर्न मिलता है. जबकि 1 लाख रुपए की ही चांदी पर 6 घंटे में आपका रिटर्न करीब 3,000 रुपए होता.
बात यहीं नहीं रुकती है…चांदी को भविष्य की धातु भी कहा जाता है. बिजली की बेहतरीन कंडक्टर होने चलते चांदी का इंडस्ट्रियल इस्तेमाल बढ़ रहा है. सोलर प्लेट से लेकर सेमीकंडक्टर में चांदी की जरूरत बढ़ी है, जिसकी वजह से इसकी डिमांड बढ़ी है. इसलिए भी चांदी की कीमतें लगातार तेज हो रही हैं.
क्यों चढ़ रहे चांदी के भाव?
ग्लोबल मार्केट में मजबूती के रुख के बीच चांदी की कीमतों में उछाल देखा गया है. एचडीएफसी सिक्योरिटीज के मुताबिक चांदी का प्राइस लगातार दूसरे दिन मजबूत हुआ है. एचडीएफसी सिक्योरिटीज में सीनियर एनालिस्ट सौमिल गांधी का कहना है कि दिल्ली बाजार में सोने का स्पॉट प्राइस (24 कैरेट) 73,650 रुपए प्रति 10 ग्राम पर रहा. जबकि चांदी प्राइस 95,900 रुपए तक पहुंच गई.
बहुमूल्य धातुओं की कीमत में इस बढ़ोतरी की वजह सौमिल गांधी डॉलर के नरम पड़ने और अमेरिका के मैक्रो इकोनॉमिक डेटा को बताते हैं. इसी के साथ यूरोपीय सेंट्रल बैंक के ब्याज दर में कटौती करने और भारत में आरबीआई के ब्याज दरों में बदलाव नहीं करने का असर भी सर्राफा की कीमतों पर पड़ा है.
क्या है इंटरनेशनल मार्केट का हाल?
इंटरनेशनल बुलियन मार्केट कॉमेक्स में सोने का स्पॉट प्राइस 2,366 डॉलर प्रति औंस रहा है. ये गुरुवार के बंद भाव से 6 डॉलर अधिक है. वहीं चांदी का प्राइस भी 31.05 डॉलर प्रति औंस पर कारोबार कर रहा है. गुरुवार को यह 30.30 डॉलर प्रति औंस पर बंद हुई थी.
हालांकि एमसीएक्स पर चांदी का भाव 94,610 रुपए प्रति किलोग्राम और सोने की कीमत 73,516 रुपए प्रति 10 ग्राम तक पहुंच गई है.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *