कंधे, गर्दन या पीठ…मांसपेशियों के हर दर्द से आराम दिलाते हैं ये मसाले

सिटिंग जॉब वालों को अक्सर कमर, पीठ, कंधे और गर्दन में दर्द की शिकायत रहती है तो वहीं कई बार चोट लग जाने की वजह से भी मांसपेशियां दर्द करने लगती हैं और बढ़ती उम्र में भी मसल्स में ऐंठन व दर्द होना काफी स्वाभाविक होता है. अगर ऐसे में बार-बार दर्द निवारक दवाएं ली जाएं तो न सिर्फ इसकी आदत पड़ सकती है, बल्कि लंबे समय तक अगर इन दवाओं का सेवन किया जाए तो सेहत को नुकसान भी हो सकता है. ऐसे में घरेलू नुस्खे काफी कारगर रहते हैं.
मांसपेशियों में दर्द और ऐंठन से राहत पाने के लिए आपकी रसोई में मौजूद कुछ मसाले काफी काम आ सकते हैं और इसके कोई साइड इफेक्ट भी नहीं होते हैं. तो चलिए जान लेते हैं कौन से मसाले दर्द से राहत दिला सकते हैं.
हल्दी है दर्द निवारक
अगर कहीं चोट लग गई है, जिसकी वजह से मांसपेशियों में दर्द और सूजन बढ़ गई है तो ऐसे में हल्दी को सरसों के तेल के साथ गर्म करके प्रभावित जगह पर लगाएं. हल्दी गुम चोट का दर्द खींच लेती है और सूजन भी कम होती है. वहीं खुले घाव को भरने में भी ये कारगर है. अगर मांसपेशियों में अकड़न और दर्द है तो रोजाना रात में गुनगुने दूध के साथ हल्दी लें. इससे दर्द से राहत मिलने के साथ ही इम्यूनिटी भी मजबूत होगी.
लौंग भी है फायदेमंद
मसूड़ों की मसल्स में दर्द होने की वजह से कई बार चेहरे पर भी दर्द बढ़ जाता है, ऐसे में लौंग आपके काफी काम आ सकती है. लौंग को दांत के नीचे दबा लेंगे तो इससे काफी राहत मिलती है. इसी तरह से लौंग को पानी के साथ उबाल लें और इसे काढ़े की तरह पीने से सर्दी जुकाम की वजह से होने वाली सीने के दर्द से राहत मिलती है. लौंग का तेल भी दांत दर्द और गठिया में होने वाले जोड़ों के दर्द से राहत दिलाता है.
दालचीनी दिलाएगी दर्द से राहत
मसाले में इस्तेमाल होने वाली दालचीनी भी औषधीय गुणों से भरपूर होती है और ये पेनकिलर का काम करती है. इसमें दर्द निवारक और सूजन रोधी गुण होने के कारण ये गठिया में भी फायदेमंद रहती है. दालचीनी और शहद को जोडों के दर्द में लगाया जा सकता है और गुनगुने दूध के साथ इसका पाउडर लेने से मसल्स पेन से राहत मिलती है.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *