कीड़ा काटने से कौन सी बीमारियां होती हैं, कैसे दिखते हैं लक्षण, डॉक्टर से जानें बचाव के तरीके

बारिश का मौसम है और इस दौरान कई तरह के कीड़े हमारे आसपास पनपते हैं. यह कीड़े अगर काट ले तो शरीर में इंफेक्शन भी हो सकता है. अधिकतर मामलों में कीड़ा काटने के बाद लोग इसका इलाज नहीं कराते हैं. ऐसा मानते हैं कि यह खुद ही ठीक हो जाएगा. लेकिन यह नहीं करना चाहिए. अगर कीड़ा काटता है और शरीर में इसके लक्षण दिखते हैं तो आपको तुरंत डॉक्टरों से सलाह लेनी चाहिए. कीड़े कितने प्रकार के होते हैं और इनके काटने से क्या लक्षण दिखते हैं और कौन सी बीमारी होती है. यह सब जानने के लिए हमने एक्सपर्ट्स से बातचीत की है,
राजस्थान पशु चिकित्सा और पशु विज्ञान विश्वविद्यालय में डॉ एनआर रावत बताते हैं की कीड़े काटने का सबसे आम लक्षण शरीर पर दाने होता है. अगर आपको लगा है की शरीर पर किसी कही हिस्से में जलन हो रही है और अचानक से लाल दाने निकल रहे हैं तो ये कीड़ा काटने का लक्षण हो सकता है. बारिश के मौसम में कीड़ा काटने के मामले सामान्य दिनों की तुलना में थोड़ा बढ़ जाते हैं. इस समय कई प्रकार के कीड़े काट सकते हैं.
डॉ रावत बताते हैं की कई अलग-अलग चींटियाँ आपको काट सकती हैं या डंक मार सकती हैं. लाल चीटी अगर काटती है तो इससे कुछ परेशानी भी हो सकती है. इस चीटी के काटने के बाद शरीर पर लाल निशान,दर्द और खुजली के साथ छत्ते जैसा घाव हो सकता है. कुछ मामलों में जख्म भी हो जाता है तो पीले मवाद से भरा घाव हुआ होता है. जख्म वाली जगह फुंसी भी हो सकती है. चीटी के डंग में पाइपरिडीन एल्कलॉइड हो सकता है ऐसे में फुंसी कुछ दिनों तक रह सकती है. चीटी के काटने के तुरंत बाद हल्का दर्द, खुजली और जलन होती है. ऐसा महसूस होने पर काटने वाली जगह को साबुन और पानी से धो लें.
खटमल का काटना
खटमलबिस्तरों, कुर्सियों, सो फों और पर्दों में छिप जाते हैं वह एक वर्ष से अधिक समय तक भोजन के बिना रह सकते हैं. खटमल लोगों को भी काटते हैं और उनके काटने के बाद चेहरे, गर्दन और हाथों पर इसके लक्षणस दिखाई देते हैं. खटमल के काटने के बादखुजली, सूजन होती है. कुछ मामलों में बुखार भी हो सकता है.जब आपको खटमल ने काट लिया हो, तो तुरंत उस हिस्से को साबुन और पानी से धो लें.
चिगर बाइट्स खतरनाक
चिगर वे घुन हैं जो खेतों और जंगलों में या ठहरे हुए पानी के आसपस होते हैं. यह चिगर्स आपके कपड़ों से चिपक जाते हैं और आपकी त्वचा तक पहुंच जाते हैं, जहां वह काट लेते हैं. चिगर के काटने से खुजली, लाल फुंसी जैसे घाव होते हैं. चिगर के काटने आमतौर पर आपके पैरों, कमर या आपकी त्वचा की परतों पर दिखाई देते हैं. काटने पर आमतौर पर दर्द नहीं होता है, लेकिन उनमें खुजली हो सकती है, जो कुछ घंटों में शुरू होती है और अगले कुछ दिनों में बदतर हो जाती है.
मकड़ी का काटना
मकड़ी के काटने के बाद शरीर का हिस्से पर लालिमा, सूजन और दर्द होने लगता है. कई मकड़ियाँ जहरीली होती हैं. यह शरीर में संक्रमण कर सकती हैं. मकड़ी के काटने की वजह से गंभीर इंफेक्शन भी हो सकता है. ऐसे में जरूरी है कि अगर आपको किसी जगह सूजन और जलन महसूस हो रही है तो तुरंत अस्पताल जाना चाहिए. डॉक्टर एंटीबायोटिक दवाओं से आपका इलाज करेगा.
कौन सी बीमारी होती है
कीड़े के काटने से अधिकतर मामलों में स्केबीज की बीमारी होती है. यह बीमारी किसी भी प्रकार के छोटे कीड़े काटने की वजह से हो सकती है. इसमें कीड़ा काटने के बाद शरीर पर लाल दाने होने लगते हैं और काफी खुजली होती है. शरीर लाल पड़ने लगता है तो इंफेक्शन भी हो जाता है. कुछ मामलों में हल्का बुखार भी आ जाता है. अगर आपको ये लक्षण दिख रहे हैं तो तुरंत अस्पताल जाना चाहिए. कीड़ा काटने की समस्या को हल्के में नहीं लेना चाहिए.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *