क्या भारतीय निवेशक भी उठा सकते हैं चीन के मार्केट में आई तेजी का फायदा? ये है तरीका

हाल के दिनों में भारतीय शेयर बाजार में लगातार गिरावट देखने को मिली है. सेंसेक्स पिछले 5 ट्रेडिंग सेशन में 4 हजार अंको से अधिक नीचे आ चुका है, जिससे निवेशकों के करीब 16 लाख करोड़ रुपए डूब चुके हैं. वहीं, इसके उलट चीन और हांगकांग के शेयर बाजारों में जबरदस्त उछाल देखने को मिल रही है.
पिछले 15 कारोबारी सेशन की बात करें तो चीन के शंघाई कंपोजिट इंडेक्स में 17 फीसदी से अधिक की बढ़त देखी गई हुई है, जिससे इन बाजारों का कुल मार्केट कैप 269 लाख करोड़ रुपए बढ़ा दिया है. ऐसे में अगर आप भी इस तेजी का फायदा उठाने के लिए वहां निवेश की सोच रहे हैं तो ये खबर आपके लिए है.
ऐसे उठा सकते हैं फायदा
चीन की सरकार ने अपनी अर्थव्यवस्था और रियल एस्टेट सेक्टर को मजबूत करने के लिए कई ठोस कदम उठाएं हैं, जिसमें करीब 12 लाख करोड़ रुपए का राहत पैकेज शामिल है. इसका सीधा असर चीन के शेयर बाजार पर पड़ा है. इस राहत पैकेज ने बाजार में विश्वास बढ़ाया है, जिससे महज 15 कारोबारी सेशन में शंघाई कंपोजिट और हांगकांग के हेंगसेंग इंडेक्स में जोरदार उछाल देखा गया है. कुछ एक्सपर्ट मानते हैं कि चीन के बाजार में लॉन्ग टर्म में निवेश करने से अच्छे रिटर्न मिलने की संभावना है.
कैसे कर सकते हैं निवेश
चीन के शेयर बाजार में निवेश करना उतना ही सरल है, जितना कि अमेरिकी बाजार में पैसा लगाना होता है. इसके लिए निवेशकों को एक ऐसा ब्रोकर ढूंढना होगा, जो विदेशी बाजारों में निवेश की सुविधा प्रदान करता हो. कुछ ब्रोकर ऐसे होते हैं, जो सीधे चीन के स्टॉक एक्सचेंज में निवेश करने की सुविधा देते हैं.
इसके अलावा, निवेशक एक्सचेंज ट्रेडेड फंड (ETF) के जरिए भी चीन के शेयर बाजार में प्रवेश कर सकते हैं, जो एक सुरक्षित विकल्प माना जाता है. एक और तरीका है कि आप उन चीनी कंपनियों में निवेश करें, जो अमेरिकी स्टॉक एक्सचेंजों पर लिस्टेड हैं. यह एक आसान विकल्प है. साथ में आप उन कंपनियों में भी निवेश कर सकते हैं, जो कंपनियां भारत में कारोबार करती है और यहां के इंडेक्स में खुद को लिस्ट करा रखा है.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *