ट्रिपल फोल्ड स्मार्टफोन का आइडिया होगा फ्लॉप, क्यों नहीं खरीदने चाहिए ऐसे फोन?

टॉप स्मार्टफोन ब्रांड कंपनियां फोल्डेबल फोन बना रही हैं. अब तक मोटोरोला, हुवेई, गूगल पिक्सल, सैमसंग, टेक्नो, वीवो और वनप्लस के फोल्ड फोन लॉन्च हो चुके हैं. वहीं एपल भी फोल्डेबल फोन लाने की तैयारी में है. एक कदम आगे निकलते हुए हुवेई ने ट्रिपल फोल्ड फोन तक लॉन्च कर दिया है. लेकिन ट्रिपल फोल्डफोन का आइडिया किसी बेसिक फोल्ड या नॉर्मल स्मार्टफोन के सामने टिक पाना मुश्किल है.
कोई भी कंपनी हो ट्रिपल फोल्ड टेक्नोलॉजी का कॉन्सेप्ट प्रैक्टिकल मालूम नहीं होता. ऐसे में ऐसे डिवाइस के फ्लॉप होने की उम्मीद ज्यादा है. अगर आप किसी ऐसे फोन को खरीदने का प्लान बना रहे हैं तो मोटी रकम खर्च करने से पहले ठीक तरह से सोच समझ लीजिए. आइए जानते हैं किन मायनों में ट्रिपल फोल्ड फोन फ्लॉप निकल सकते हैं…
ट्रिपल फोल्ड फोन का टिकाऊपन
ट्रिपल फोल्ड स्मार्टफोन्स में ज्यादा जोड़ और मूविंग पार्ट्स होते हैं, जिससे उनके जल्दी खराब होने की संभावना बढ़ जाती है. स्क्रीन और हिंगेस पर अधिक प्रेशर और इस्तेमाल से ये जल्दी टूट सकते हैं. साथ में ये हैंडी भी कम होते हैं.
ट्रिपल फोल्ड फोन के ऊंचे दाम
एक तो फोल्डेबल फोन टेक्नोलॉजी काफी महंगी है और उसमें भी ट्रिपल फोल्ड फोन की कीमत रेगुलर स्मार्टफोन्स की तुलना में बहुत ज्यादा हो सकती है. ऐसे में ये फोन केवल लिमिटेड कस्टमर्स तक ही पहुंच सकते हैं, जो कीमत के कारण इस डिवाइस को खरीदने से झिझक सकते हैं.
ट्रिपल फोल्ड फोन का इस्तेमाल
भले ही ट्रिपल फोल्ड स्मार्टफोन में तीन फोल्डिंग पैनल होते हैं, लेकिन आम यूजर्स के लिए इन पैनलों का रियल टाइम यूज करना थोड़ा मुश्किल हो सकता है. बड़ी स्क्रीन या ज्यादा मल्टी-टास्किंग की सुविधा का फायद सिर्फ कुछ ही लोग इस्तेमाल करना चाहेंगे.
बैटरी और परफॉर्मेंस
ट्रिपल फोल्ड फोन में अधिक डिस्प्ले और मुश्किल स्ट्रक्चर होने के कारण बैटरी का जल्दी खत्म होना एक बड़ी दिक्कत हो सकती है. इसके अलावा, कई स्क्रीन और टफ प्रोसेसिंग से फोन की परफॉर्मेंस पर भी असर पड़ सकता है. साथ ही फोल्डेबल फोन्स के लिए ऑपरेटिंग सिस्टम और ऐप्स को सही तरीके से कस्टमाइज और एडजस्ट करना एक चुनौती है. ट्रिपल फोल्ड डिवाइसेस के लिए जरूरी सॉफ्टवेयर सपोर्ट उपलब्ध न होने की वजह से यूजर एक्सपीरियंस में दिक्कतें आ सकती हैं.
वजन और मोटाई
ट्रिपल फोल्ड फोन का साइज और वजन रेगुलर स्मार्टफोन्स के मुकाबले ज्यादा होगा, जिससे इन्हें जेब में रखना या हाथ में पकड़ना मुश्किल हो सकता है.
यही वजहें हैं जिनके कारण ट्रिपल फोल्ड स्मार्टफोन्स आने वाले में फ्लॉप हो सकते हैं और रेगुलर यूजर्स के लिए उन्हें खरीदना एक समझदारी भरा फैसला नहीं कहलाएगा. हालांकि, टेक्नोलॉजी में सुधार के साथ फ्यूचर में इन समस्याओं को ठीक किया जा सकता है.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *