बिहार के लिए सरकार ने खोला खजाना, 26 हजार करोड़ से होगा कायाकल्प

निर्मला सीतारमण ने अपने बजट भाषण में भले ही बिहार को स्पेशल स्टेटस देने की घोषणा ना की हो, लेकिन खजाने के द्वार पूरी तरह से खोल दिए हैं. ​बजट में निर्मला सीतारमण ने बिहार को सिर्फ सड़कों के लिए 26 हजार करोड़ रुपए देने का ऐलान किया है. इसके अलावा इंडस्ट्रीयल कॉरीडोर पर भी बिहार की मदद करने का ऐलान किया गया है. वहीं इस बजट में निर्मला ने दो एक्सप्रेस-वे और गंगा नदी पर पुल निर्माण करने का भी ऐलान किया है. बिहार में मौजूदा समय में एनडीए की सरकार है. नीतीश कुमार ने सरकार से स्पेशल स्टेटस की डिमांड की थी. जिसे केंद्र सरकार ने मानने से इनकार कर दिया था. लेकिन जिस तरह से सरकार ने बिहार के लिए खजाना खोला है, उससे साफ है कि आने वाले महीनों में बिहार विधानसभा चुनाव को ध्यान में रखा गया है.
सड़कों के लिए 26 हजार करोड़
निर्मला सीतारमण ने बिहार को सड़क और एक्सप्रेस-वे निर्माण के लिए 26 हजार करोड़ रुपए देने का ऐलान किया है. बजट का ऐलान करते हुए वित्त मंत्री ने कहा कि वह रोड कनेक्टीविटी प्रोजेक्ट्स पर सहयोग करने का ऐलान किया गया है. जिसके तहत पटना-पूर्णिया एक्सप्रेसवे, बक्सर-भागलपुर राजमार्ग, बोधगया-राजगीर-वैशाली-दरभंगा शामिल है. वहीं दूसरी ओर बक्सर में गंगा नदी पर अतिरिक्त दो लेन का पुल का भी निर्माण करने का ऐलान किया गया है. निर्मला सीतारमण ने कहा कि अमृतसर-कोलकाता इंडस्ट्रीयल कॉरीडोर हम बिहार के गया में इंडस्ट्रीयल डेवलपमेंट को भी सपोर्ट किया जाएगा. बिहार के लिए बजट का ऐलान करते हुए ​वित्त मंत्री ने कहा कि इससे देश के पूर्वी इलाके के विकास को गति मिलेगी.
बिहार के लिए ये भी हुए ऐलान
वित्त मंत्री ने बिहार के लिए और भी कई घोषणाएं की है. निर्मला सीतारमण ने कहा कि बिहार में नए एयरपोर्ट्स बनाए जाएंगे. साथ ही मेडिकल कॉलेज की स्थापना की जाएगी. वहीं उन्होंने स्पोर्ट्स इंस्टीट्यूट्स का भी ऐलान किया. वित्त मंत्री ने बिहार में रोड़ प्रोजेक्ट्स के लिये 26 हजार करोड़ रुपये आवंटित किये हैं। वित्त मंत्री ने ये भी कहा कि बहुपक्षीय बैंकों से बाहरी सहायता के लिए बिहार सरकार के अनुरोध में भी तेजी लाई जाएगी. जिसके डिमांड बिहार सरकार काफी दिनों से कर रही थी.
फोकस में बिहार चुनाव
भले ही केंद्र सरकार ने बजट में बिहार को स्पेशल स्टेटस ना दिया हो, लेकिन 26 हजार करोड़ और बाकी ऐलान के साथ अपने गठबंधन नेता को खुश करने का काम किया है. वहीं इस ऐलान के पीछे बिहार विधानसभा चुनाव भी हैं. जोकि अगले साल शुरुआत में ही होने वाले हैं. उम्मीद ये भी की जा रही है कि बिहार के चुनाव भी महाराष्ट्र, झारखंड और हरियाणा विधानसभा चुनाव के साथ ही हो जाएं. जानकारों की मानें तो बिहार को 26 हजार करोड़ रुपए का पैकेज मिलना बिहार के लिए काफी बड़ी खबर है.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *