भक्ति या शोबाजी? बॉलीवुड सितारों की गणेश चतुर्थी की ये है इनसाइड स्टोरी

महाराष्ट्र एक ऐसा राज्य है जहां गणेश चतुर्थी की तैयारियां त्यौहार के तीन महीने पहले ही शुरू हो जाती हैं. यहां के मूर्तिकार बप्पा की जो मूर्तियां बनाते हैं, उन्हें सिर्फ देश में ही नहीं, विदेश में भी एक्सपोर्ट किया जाता है. मुंबई में तो एक महीने पहले से ही इस त्यौहार के जश्न की शुरुआत होती है. दरअसल मुंबई में मनाए जाने वाले सार्वजनिक गणेश उत्सव के पंडालों के लिए बनाई जाने वाली बड़ी-बड़ी मूर्तियां हर वीकेंड मूर्तिशाला के कारखाने की तरफ से जब अपने पंडाल की तरफ निकलती हैं, तब बप्पा का वेलकम करने के लिए पूरा शहर वहां पहुंच जाता है. जिस तरह गणपति के आगमन का ये ट्रेंड काफी ज्यादा मशहूर है, वैसे ही मशहूर हो रहा है बॉलीवुड की गणपति पार्टीज का ट्रेंड. जिस तरह से बॉलीवुड को हर चीज अपने अंदाज में करना पसंद है, उस तरह से गणपति सेलिब्रेशन का भी उनका एक अलग अंदाज और स्टाइल है.
मैं कोंकण के उस परिवार से हूं, जिस घर में पिछले 150 से ज्यादा सालों से गणपति की पूजा की जा रही है. सिर पर बप्पा की मूर्ति लिए उन्हें घर में लाया जाता था, आते ही किसी की नजर न लगे इसलिए उनका चेहरा भी ढक दिया जाता था. आज भी न वहां ढोल बजते हैं, न ही नाच-गाना होता है, लेकिन पूरे भक्ति-भाव से बप्पा का ये उत्सव मनाया जाता है. जब 12 साल पहले मैंने बॉलीवुड में गणपति कवरेज की शुरुआत की, तब वो मेरे लिए बहुत बड़ा कल्चरल शॉक था. कोंकण के गणपति और लोकमान्य तिलक की सोच से शुरू हुए सार्वजनिक गणेश उत्सव के संस्कारों में पली-बढ़ी मुझे तब एहसास हुआ कि इस फेस्टिवल की तरफ देखने का बॉलीवुड का नजरिया थोड़ा कैजुअल है. तो आइए अब जान लेते हैं कि ये बॉलीवुड सेलिब्रिटी गणपति में कब सोते हैं, कब जागते हैं, क्या-क्या करते हैं, शूटिंग पर जाते हैं या नहीं, कैसे बदल जाती है उनकी दिनचर्या?

View this post on Instagram

A post shared by Viral Bhayani (@viralbhayani)

बॉलीवुड में भी कई कलाकारों के घर पर गणपति बप्पा की स्थापना होती है. शूटिंग और बाकी फिल्मी कामों पर कम से कम दो दिन के लिए रोक लग जाती है. गणपति बप्पा से प्यार करने वाले सितारे इस दौरान अपना पूरा वक्त गणपति बप्पा की भक्ति में ही गुजारते हैं. स्टार्स के घर पर कई रिश्तेदार, दोस्त और जानने पहचानने वाले खासतौर पर आरती के समय बप्पा के दर्शन करने पहुंच जाते हैं. जब तक गणपति बप्पा का विसर्जन नहीं हो जाता तब तक बॉलीवुड के कई एक्टर्स काम पर नहीं लौटते. यही वजह है कि ज्यादातर एक्टर्स के पास डेढ़ दिन के गणपति होते हैं.
सलमान खान ,शाहरुख खान, ऋतिक रोशन, अक्षय कुमार, श्रद्धा कपूर, कैटरीना कैफ, जान्हवी कपूर, कॉमेडियन भारती सिंह, अंकिता लोखंडे, माधुरी दीक्षित, बिपाशा बसु, विवेक ओबेरॉय, अमिताभ बच्चन, शिल्पा शेट्टी जैसे बॉलीवुड के कई सितारों के घर पर धूमधाम से गणेश उत्सव मनाया जाता है. इस दौरान सभी सितारे पूरे तन-मन (और देखा जाए तो धन से भी) से भक्ति में डूब कर गणेश उत्सव मनाते हैं.
बॉलीवुड हस्तियों के घर में होने वाली गणपति पूजा
सलमान खान के घर में लगभग 17 साल से गणपति की पूजा की जा रही थी. लेकिन उनकी बहन अर्पिता की शादी होने के बाद खान परिवार ने ये सेलिब्रेशन अर्पिता के घर शिफ्ट कर दिया. आज भी सलमान के साथ उनका पूरा परिवार बप्पा के जश्न में शामिल होता है. इस साल से सलमान और अर्पिता ने अपने घर इको-फ्रेंडली बप्पा की स्थापना शुरू कर दी है. साथ ही उन्होंने सभी से ये अपील की है कि वो दिखावे में ना पड़ कर मिट्टी की मूर्तियां खरीदें और उसे अपने घर के पास ही विसर्जित करें ताकि दूसरे दिन जुहू चौपाटी (मुंबई का मशहूर बीच) पर गणपति भगवान की टूटी हुई मूर्तियां ना मिले और बप्पा का अपमान न हो.
ईको-फ्रेंडली गणेश मूर्ति की स्थापना से पहले सलमान खान के घर में भगवे रंग की गणेश मूर्ति की पूजा की जाती थी. कहा जाता है कि ज्यादातर ऐसी मूर्तियों की पूजा मन्नत पूरी करने पर की जाती है.

View this post on Instagram

A post shared by Shilpa Shetty Kundra (@theshilpashetty)

सलमान के घर ज्यादातर डेढ़ दिन के लिए ही गणपति बप्पा का आगमान होता है और इस खास मौके पर उनके करीबी अक्सर बप्पा के इस जश्न में शामिल हो जाते हैं. बप्पा की पूजा करने से लेकर विसर्जन तक, सभी चीजें सही से हों इसकी जिम्मेदारी पंडित जी को सौंपी जाती है. सिर्फ गणेश चतुर्थी ही नहीं, बल्कि उनका परिवार ईद, दिवाली से लेकर क्रिसमस तक, हर त्यौहार साथ में मनाता है. गणपति के दो दिनों में एक समय का खाना पूरा परिवार साथ मिलकर खाता है. हर साल गणपति के ये दो दिन सलमान अपने घर पर ही बिताना पसंद करते हैं.
सलमान ही नहीं शाहरुख खान भी हर साल अपने घर पर गणपति लेकर आते हैं. उन्होंने गणपति की पसंदीदा मिठाई मोदक का उदाहरण देते हुए कहा कि जिस तरह से गणेश उत्सव के प्रसाद में मेहनत से बनाया हुआ मोदक बहुत स्वादिष्ट होता है, ठीक उसी तरह से अगर आप कड़ी मेहनत करेंगे, भगवान पर विश्वास करेंगे तो आपके भी सभी सपने साकार होंगे.
अक्षय कुमार की मानें तो वो गणेश उत्सव पर पूरी रात रात जागरण करते हैं. विसर्जन तक कोई काम नहीं करते, क्योंकि उनका मन भक्ति में डूबा होता है. रात भर जाग कर वो गणेश जी के सामने जल रहे दिए का ध्यान रखते हैं ताकि वो बुझ न जाए. रात अच्छे से कट जाए और किसी को नींद न आए इसलिए, इस दौरान उनका पूरा परिवार मिलकर मजेदार गेम भी खेलता है.
भले ही बॉलीवुड के कई एक्टर्स बड़ी ही भक्ति से अपने घर बप्पा को लाते हों, लेकिन कइयों के लिए ये त्यौहार एक ट्रेंड और पीआर गिमिक हो गया है. इन सेलिब्रिटीज के गणपति की मूर्ति खरीदने से लेकर उनके घर में होने वाली बप्पा की पूजा और विसर्जन तक, सब कवर करने के लिए मीडिया को आमंत्रित किया जाता है. कई बार ये समझ में नहीं आता कि ये सेलिब्रेटी खुद के लिए बप्पा ला रहे हैं कि दुनिया को दिखाने के लिए.
गणपति हॉपिंग
पंडाल हॉपिंग का कल्चर तो आपने सुना होगा. जब दुर्गा पूजा और गणेश चतुर्थी के दिन लोग सार्वजनिक पंडालों में जाकर भगवान का दर्शन करते हैं. लेकिन अब सेलिब्रिटीज के ‘गणपति हॉपिंग’ का नया ट्रेंड शुरू हो रहा है. जहां अपने घर में गणपति की मूर्ति की पूजा करने के बाद और सबसे जरूरी इस बात का वीडियो सोशल मीडिया पर पोस्ट करने के बाद, सेलिब्रिटीज अपने बप्पा को छोड़ औरों के घर बप्पा का दर्शन करने पहुंच जाते हैं. इस दौरान इस बात का ध्यान भी रखा जाता है कि पैपराजी के सामने अच्छे डिजाइनर कपड़े भी पहने जाए.
गणपति पार्टीज का कल्चर
एक तरफ जहां सलमान खान के परिवार को, नाना पाटेकर के परिवार को या फिर लीजेंड्री एक्टर जितेंद्र जैसे कई एक्टरों के घरों में हम सभी रिचुअल के साथ गणपति की पूजा होते हुए देखते हैं, वहीं कई सेलिब्रिटीज के घर में ये त्यौहार पार्टी में तब्दील हो जाता है. फर्क सिर्फ इतना है कि इसे अब तक गणपति पार्टी का नाम नहीं दिया गया है. लेकिन इन्हें देखकर पार्टी से कम कोई फीलिंग नहीं आती. अब देखा जाए तो गणपति को केले के पत्ते पर भोग परोसने का ट्रेडिशन है और फिर वो भोग ही बप्पा के दर्शन के लिए आए लोगों को को खिलाया जाता है. लेकिन इन सेलिब्रिटी के घर में भोग चढाने की जिम्मेदारी किसी और को सौंपी जाती है और आने वाले मेहमानों के लिए खास बूफे लगाया जाता है ताकि सभी अपनी पसंद का खाना खाकर बप्पा के साथ ‘चिल’ कर पाए. बाद में बप्पा को देखने आने वाले को रिटर्न गिफ्ट भी दिया जाता है.
‘लालबाग चा राजा’ का क्रेज
टीवी से लेकर बॉलीवुड तक, हर सेलिब्रिटी ‘लालबाग चा राजा’ के पंडाल जाने के लिए उत्सुक रहता है. अब सार्वजनिक पंडाल में जाकर बप्पा का दर्शन तो हर कोई करता है, तो जाहिर सी बात है कि सेलिब्रिटी भी इस खास मौके पर बप्पा के दर्शन करना चाहेंगे. लेकिन इसके पीछे भी एक दिलचस्प कहानी है. कई बार हमें एक्टर्स के मैनेजर का फोन आता है कि हमारा आर्टिस्ट ‘लालबाग चा राजा’ के दर्शन के लिए अवेलेबल है. अगर आप चाहें तो उन्हें लेकर कोई गणपति दर्शन का सेगमेंट कर सकते हैं. लेकिन ये सेलिब्रिटी कोई और गणेश पंडाल नहीं सिर्फ और सिर्फ ‘लालबाग चा राजा’ में ही जाना चाहते हैं. कई बार घर में गणेश जी की स्थापना होने के बावजूद ये कलाकार लालबाग पहुंच जाते हैं. ‘लालबाग चा राजा’ के पंडाल में जाना अब भक्ति का नहीं, बल्कि वीआईपी सेलिब्रिटी की लिस्ट में शामिल होने का स्टेटस सिंबल बन गया है.
हालांकि बॉलीवुड में कई एक्टर ऐसे भी हैं, जो बप्पा के इस उत्सव को कैमरों की नजरों से दूर रखना पसंद करते हैं. बड़े ही भक्ति भाव से अपने बप्पा की पूजा करते हैं. लेकिन ये बात तो माननी पड़ेगी कि ट्रैडिशनल गणपति उत्सव और सार्वजनिक गणेश उत्सव के बीच में बॉलीवुड ने इस त्यौहार को मनाने का अपना एक नया ट्रेंड शुरू किया है.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *