Republic Day Parade: ऑनलाइन मिलेंगे गणतंत्र दिवस परेड के टिकट, घर बैठे ऐसे खरीदें

Republic Day Parade: ऑनलाइन मिलेंगे गणतंत्र दिवस परेड के टिकट, घर बैठे ऐसे खरीदें

26 जनवरी को भारत अपना 75वां गणतंत्र दिवस मनाएगा. यह भारत का सबसे बड़ा राष्ट्रीय पर्व है. इस दिन देश भर में बड़े-बड़े समारोह आयोजित किए जाते हैं, जिनमें सबसे प्रमुख दिल्ली में आयोजित होने वाली परेड है. इस परेड में भारत की तीनों सेनाओं, पैरामिलिट्री फोर्स, सेंट्रल आर्म्ड फोर्सेज, विभिन्न राज्यों की पुलिस फोर्स, स्कूलों और कॉलेजों के स्टूडेंट्स और विभिन्न सांस्कृतिक दलों के रिप्रेंजेटेटिव्स शामिल होते हैं.

हर साल गणतंत्र दिवस परेड देखने के लिए लाखों लोग दिल्ली आते हैं. इस भीड़ को नियंत्रित करने और लोगों को एक आरामदायक जगह उपलब्ध कराने के लिए डिफेंस मिनिस्ट्री द्वारा परेड देखने के लिए टिकट जारी किए जाते हैं. आप घर बैठे ऑनलाइन टिकट बुक कर सकते हैं.

26 January Parade: ऑनलाइन टिकट बुकिंग
गणतंत्र दिवस परेड के टिकट रक्षा मंत्रालय के वेब पोर्टल www.aamantran.mod.gov.in पर ऑनलाइन बुक किए जा सकते हैं. टिकट बुक करने के लिए आपको सबसे पहले अपना नाम, ईमेल आईडी और मोबाइल नंबर दर्ज करके रजिस्ट्रेशन करना होगा.

रजिस्ट्रेशन करने के बाद मोबाइल नंबर पर एक OTP आएगा. इस ओटीपी का इस्तेमाल करके आपको अकाउंट वेरिफाई करना होगा. इसके बाद आप परेड देखने के लिए टिकट बुक कर सकते हैं.

टिकट की कीमत
रिपब्लिक डे परेड के टिकट की कीमत ₹20 से ₹500 तक है. टिकट की कीमत आपकी सीट की स्थिति पर निर्भर करती है. ₹500 का टिकट लेने पर VVIP सीट से पीछे की सीट मिलेगी. यहां से आप परेड और प्रोग्राम्स को पास से देख सकते हैं.

इसके अलावा ₹100 और ₹20 रुपये का टिकट भी मिलेगा. रिपब्लिक डे परेड देखने के लिए सरकारी आईडी ले जाना जरूरी है.

ऑफलाइन भी मिलेगा टिकट
ऑफलाइन टिकट बुक करने के लिए आपको इंडिया टूरिज्म डेवलपमेंट कॉर्पोरेशन (IDTC) ट्रैवल काउंटर, दिल्ली टूरिज्म डेवलपमेंट कॉर्पोरेशन (DTDC) काउंटर और डिपार्टमेंटल सेल्स काउंटर्स पर जाना होगा. इन काउंटरों पर आपको अपनी पहचान का प्रमाण दिखाना होगा. इसके बाद, आपको टिकट बुक करने के लिए शुल्क देना होगा.

परेड देखने के लिए आपको परेड स्थल पर जल्दी पहुंच जाना चाहिए. ऐसा इसलिए है क्योंकि परेड देखने के लिए बहुत भीड़ होती है. आपको सीट ढूंढने में समय लग सकता है.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *