भारत में 2000 का नोट चलन से बाहर हुआ इसका असर दुबई पर भी देखने को मिला? अब कैसे बदलेंगे वहां नोट..

आरबीआई ने अभी हाल ही में ₹2000 के नोट के सरकुलेशन को वापस लेने का ऐलान कर दिया है बैंकों में लोग ₹2000 के नोट जमा करवा रहे हैं नोट बदलने की प्रक्रिया मंगलवार से यानी 23 मई से शुरू हो चुकी है नोट बंद करने का असर भारत पर ही नहीं बल्कि बाहर भी देखने को मिल रहा है।

टेलीग्राम की एक रिपोर्ट के अनुसार अरब देशों में रहकर काम करने वाले भारतीय लोग करेंसी एक्सचेंज करने में उनको बड़ी मुश्किल आ रही है नोट का असर सबसे ज्यादा संयुक्त अरब अमीरात में देखने को मिला। यहां रहने वाले भारतीयों को अब रुपए की बदले रियाल और दिरहम लेने में भी परेशानी हो रही है। दरअसल भारतीय रिजर्व बैंक के फैसले के बाद में आप करेंसी एक्सचेंज भी ₹2000 का नोट लेने से मना कर रही है।

भारत में भी नहीं ले रहे हैं लोग 2000 का नोट

आपको बता दें कि आरबीआई ने जो 2000 के नोट को चलन से बाहर करने की घोषणा सार्वजनिक रूप से कर दी थी, तो बैंक ने कहा कि यह सभी नोट 30 सितंबर तक आप किसी भी एक्सचेंज या बैंक में जाकर जमा करवा सकते हैं 23 मई को भारत में 2000 का नोट बदलने का पहला दिन था यहां पर दिल्ली एनसीआर के आसपास के जगह में तो अफरा-तफरी का माहौल भी देखने को मिला और बैंकों में भी इसके अच्छी खासी भीड़ नजर आ रही थी।

कमर्शियल बैंक में 2000 के नोट को जमा करना बहुत मुश्किल है, लेकिन संयुक्त अरब अमीरात के डीलर यह कह रहे हैं कि उनके मोहब्बत कमर्शियल बैंक में 2000 के नोट को जमा करना बहुत ज्यादा मुश्किल हो रहा है, इसलिए वह 2000 के नोट को एक्सेप्ट नहीं कर रहे हैं। ऐसे में यूएई में काम करने वाले भारतीयों के लिए यह बहुत बड़ी चिंता की बात बन गई है। दुबई में करेंसी एक्सचेंज से जुड़े इस डीलर ने कहा कि भारत सरकार ने 2000 के नोट को बंद कर दिया है, इसलिए अब इस करेंसी पर भरोसा भी कम हो गया है। हालांकि, ₹500 के नोट के साथ कोई भी समस्या नहीं है।

आरबीआई ने की घोषणा

आपकी जानकारी के अनुसार, यूएई के अलावा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर मौजूद दुबई ड्यूटी फ्री शॉप्स अब खरीदारी के लिए भी 2000 के नोट को स्वीकार नहीं कर रही हैं। यहां हवाई अड्डे पर ₹2000 के नोट का चलन हुआ करता था।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *